कोलार में हाट-बाजार बनाने दी जायेगी आवश्यक राशि – मंत्री भूपेन्द्र सिंह

 

श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर (कोलार ) में हाट बाजार बनाने के लिए आवश्यक राशि उपलब्ध करवायी जायेगी। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने यह बात श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर वार्ड-83 स्थित सनखेड़ी में कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में व्यावसायिक कॉम्पलेक्स के निर्माण कार्य के भूमि-पूजन कार्यक्रम में कही।

सिंह ने कहा कि शहर के सभी आवासहीनों को आवासीय पट्टे और आवास उपलब्ध करवाने की योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से यह कार्य किया जा रहा है। उन्होंने विधायक रामेश्वर शर्मा की कार्यशैली की सराहना करते हुए कहा कि वे हमेशा क्षेत्र के विकास के लिए तत्पर रहते हैं।

2.66 करोड़ से बनेंगी 80 दुकानें

विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा कि 2 करोड़ 66 लाख रूपये की लागत से व्यावसायिक कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जायेगा। कॉम्पलेक्स में 80 दुकानें बनायी जाएंगी। टू-व्हीलर और फोर व्हीलर के लिए पार्किंग व्यवस्था भी रहेगी।

576 ई.डब्ल्यू.एस.

प्रधानमंत्री आवास योजना में वार्ड-83 हिनोतिया आलम में कुल 576 ई.डब्ल्यू.एस. (1-BHK) आवासों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इनमें से 288 आवास स्लम क्षेत्र और 288 नॉन स्लम हितग्राहियों के लिए आरक्षित किये गये हैं।

हिनोतिया आलम परियोजना के निर्माणाधीन आवासों की अनुमानित लागत 40 करोड़ रूपये है। परियोजना के एक आवास की निर्माण लागत लगभग 8 लाख 61 हजार रूपये है।

इस योजना का महत्वपूर्ण पहलू यह है की, स्लम एरिया में निवासरत हितग्राहियों से मात्र 2 लाख रूपये का अंशदान ही लिया जाएगा। तीन लाख रूपये की राशि केन्द्र/राज्य सरकार से सब्सिडी के रूप में प्राप्त होगी तथा 3 लाख 61 हजार रूपये नगर निगम, भोपाल अपने एलआईजी और एमआईजी आवासों एवं व्यावसायिक दुकानों के विक्रय से क्रॉस सब्सिडी के रूप में उपलब्ध करायेगा। इस दौरान स्थानीय जन-प्रतिनिधि, आयुक्त नगरपालिक निगम भोपाल के.व्ही.एस. चौधरी सहित अन्य अधिकारी एवं नागरिक उपस्थित थे।

From around the web