दिव्यांगजनों के लिए 27 नवंबर को लगेगा विशेष शिविर

 

दिव्यांगजनों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए विशेष शिविर आयोजित किया जा रहा है। शिविर में दिव्यांग प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, आय प्रमाण-पत्र तथा दो फोटो साथ में लाना अनिवार्य होगा।

महिला कल्याण एवं बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह ने बताया कि दिव्यांगजनों के पुनर्वासन के लिए विशाल समर्थ दिव्यांगजन शिविर का आयोजन 27 नवंबर को सुबह 10 बजे से पुरानी चुंगी स्थित अवस्थी लान में किया जा रहा है।

इसमें दिव्यांगजनों को उनकी सुविधा अनुरूप विशेष रूप से निर्मित चलित दुकानें, ट्राइसाइकिल/सहायक उपकरण, स्मार्ट फोन और कंबल आदि का निःशुल्क वितरण किया जाएगा। रोजगार पाने का एक सुनहरा अवसर भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस शिविर में स्वास्थय परीक्षण और दिव्यांगजनों के लिए विशिष्ट पहचान-पत्र (यूडीआईडी कार्ड) और दिव्यांगता प्रमाण-पत्र भी बनाए जाएंगे।

स्कूली वाहनों और टैक्सियों में जल्द होगा पैनिक बटन, सिग्नल से ऑपरेट करेगी पुलिस

परिवहन विभाग ने सुरक्षा की दृष्टि से प्रदेश में पहेल तेज कर दी है। अब स्कूली वाहनों के साथ-साथ टैक्सियों में पैनिक बटन के साथ वीटीएस (वीइकल ट्रैकिंग सिस्टम)लगाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। बच्चों और आमजनों की सुरक्षा को लेकर परिवहन विभाग स्कूली वाहनों के साथ-साथ टैक्सियों में पैनिक बटन और वीटीएस लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। इससे गाड़ियों का सफर और सुरक्षित हो जाएगा। डायल-112 से इसे जोड़ा जाएगा। इसे लेकर परिवहन मुख्यालय में एक कंट्रोल रूम बनाए जाने का काम शुरू हो गया है। इसी वित्तीय वर्ष में काम पूरा किया जाएगा।

From around the web