डायरिया का कहर चपेट में डूडा कॉलोनी, दो दर्जन बीमार

 

पीजीआई (PGI) स्थित डूडा कॉलोनी में डायरिया लगातार फैलता जा रहा है। पिछले कुछ दिनों में लगभग दो दर्जन से ज्यादा लोग इसके चपेट में आ चुके हैं। यह लोग उल्टी, दस्त और पेट दर्द से पीड़ित हैं। चार मरीज सिविल अस्पताल, दो लोक बन्धु अस्पताल व अन्य सभी आस-पास के निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। वहीं 15 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। जबकि अन्य घर में रहकर ही उपचार करा रहे हैं।

सोमवार को डूडा कालोनी में एक परिवार के लोगों को उल्टी दस्त औऱ पेट दर्द की शिकायत हुई उसके कुछ ही देर बाद आसपास के करीब आधा दर्जन घरों में लोगों को ऐसी दिक्कत शुरू हुई। इस दौरान कॉलोनी के लोग इकट्ठा होने लगे और इसकी सुचना अधिकारियों को दी गई।

डायरिया फैलने की सूचना मिलते ही जलकल व नगर निगम के अधिकारी हरकत में आए। जलकल के जीएम एसके वर्मा, अधिशासी अभियंता राम कैलाश गुप्ता के अलावा जोनल अधिकारी जोन संगीता कुमारी समेत अन्य मौके पर पहुंचकर साफ- सफाई कराई और ब्लीचिंग पाऊचर का छिंडकाव कराया गया। साथ ही टैंकर से लोगों को पानी उपलब्ध कराया गया।

जलकल ने पहुंचाया टैंकरपानी के नमूने लिए गए

जब अधिकारियों ने कॉलोनी के घरों के ऊपर रखी टंकियों की जांच पड़ताल की तो ज्यादातर टंकियों के ढक्कन खुले मिले। उसके अदंर सड़ा हुआ कूड़ा, काई आदि गन्दगी थी। पानी बहुत गंदा था। जीएम एसके वर्मा ने बताया कि सभी टंकियां लोगों के अपने घरों की हैं। लोगों ने साफ सफाई नहीं कराई। उन्होंने कहा कि इस मामले में कार्रवाई की जाएगी।

मंगलवार को सभी को नोटिस जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि पानी के कुल 28 नमूने लिए गए हैं। सभी में क्लोरीन मिली है। पांच सैम्पल जीवाणु की जांच के लिए भेजे गए हैं।

From around the web