जम्मू संभाग में तेजी से बढ़ रही गर्मी 

 
जम्मू संभाग में तेजी से बढ़ रही गर्मी  जम्मू-कश्मीर में रोजाना तेज धूप के कारण गर्मी बढ़ती ही जा रही है। खासकर जम्मू में तो धूप में चलना तो अब परेशानी का सबब बन गया है। लगातार बढ़ते तापमान के कारण अब जम्मू में पंखे चलना शुरू हो गये हैं। जहां एक ओर जम्मू में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है वहीं दूसरी ओर घाटी में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है। बाजारों में ठंड़े पेय पदार्थों की बिक्री भी बढ़ गई है। इसी बीच मौमस विभाग ने शुक्रवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना व्यक्त की है। 

जम्मू-कश्मीर में रोजाना तेज धूप के कारण गर्मी बढ़ती ही जा रही है। खासकर जम्मू में तो धूप में चलना तो अब परेशानी का सबब बन गया है। लगातार बढ़ते तापमान के कारण अब जम्मू में पंखे चलना शुरू हो गये हैं। जहां एक ओर जम्मू में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है वहीं दूसरी ओर घाटी में अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है। बाजारों में ठंड़े पेय पदार्थों की बिक्री भी बढ़ गई है। इसी बीच मौमस विभाग ने शुक्रवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना व्यक्त की है। 

मौसम विभाग के अनुसार एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिसके चलते  4 अप्रैल की रात से मौसम में बदलाव होगा। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव 6 अप्रैल की शाम से 7 अप्रैल की सुबह तक रहेगा। इस दौरान प्रदेश में बारिश तथा बर्फबारी की संभावना है। इसके बाद धीरे-धीरे मौसम साफ होने के साथ ही आगे मौसम शुष्क रहेगा। 

इसी बीच श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 4.8, पहलगाम में 0.7 और गुलमर्ग में शून्य से नीचे 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

लद्दाख के लेह शहर में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.4, कारगिल में शून्य से नीचे 4.0 और द्रास में शून्य से नीचे 7.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

जम्मू में न्यूनतम तापमान 12.8, कटरा 13.6, बटोत 8.1, बनिहाल 6.2 और भद्रवाह 5.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

From around the web

>