हरियाणा बोर्ड 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, सत्र 2021-22 के लिए कम हुआ सिलेबस

 

पिछले साल सीबीएसई बोर्ड की तरह हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष प्रोफेसर जगबीर सिंह ने कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि कोविड-19 के कारण स्कूल नहीं खुल सके। हरियाणा बोर्ड ने 2020 में भी दोनों कक्षाओं के लिए 30% पाठ्यक्रम कम कर दिया था। उन्होंने कहा कि स्कूल के प्रधानाचार्य और छात्र नए अपलोड किए गए पाठ्यक्रम को डाउनलोड कर सकते हैं और कम पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षाओं की तैयारी सुनिश्चित कर सकते हैं।

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, हरियाणा ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं के लिए ऐसा करने का निर्णय लिया है। नया सिलेबस बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.bseh.org.in पर उपलब्ध है। बोर्ड के अध्यक्ष प्रो जगबीर सिंह ने कहा कि उपरोक्त दोनों कक्षाओं के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कमी की गई है।

उन्होंने कहा कि यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि कोविड महामारी के कारण स्कूल नहीं खुल सके और स्कूली शिक्षा बाधित हो गई है। हरियाणा सरकार ने पहले 16 जुलाई से कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा करते हुए कहा कि छात्रों को उनके माता-पिता की अनुमति से शामिल होने की अनुमति दी जाएगी, और कक्षा 6 से 8 के छात्र भी 23 जुलाई से स्कूल जा सकेंगे।

From around the web

>