डेंगू के बढ़ते संकट के बीच, सीएम ने शुरू किया ‘डेंगू से जंग जनता के संग’, मिले 9 मरीज

 

 राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है। इसी बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार सुबह ‘डेंगू से जंग-जनता के संग’ अभियान का शुभारंभ नेहरू नगर स्थित पलकमती कॉलोनी से किया। अभियान में जनता को जोड़कर सप्ताह में एक दिन पानी एकत्रित करने वाली जगह को साफ करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही, प्रदेश में एंटी लार्वा गतिविधियों को तेज किया जाएगा। अभियान के तहत जनता को घरों में कूलर, वॉटर टैंक और आसपास गड्ढों में जमा पानी की सफाई कर स्वच्छता अभियान चलाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही, आवश्यक स्थानों पर फॉगिंग भी की जाएगी।

राजधानी भोपाल में मंगलवार को डेंगू के 9 नए केस मिलने के साथ ही यहां मरीजों की संख्या 203 पहुंच गई है। इससे बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग शहर के विभिन्न क्षेत्रों, अति संवेदनशील क्षेत्रों, स्लम एरिया और अन्य बस्तियों में डेंगू लार्वा, मलेरिया, रैपिड टेस्ट, ब्लड स्लाइड कलेक्शन और कोरोना से बचाव की जानकारी आदि का काम कर रहा है।

जिला मलेरिया अधिकारी अखिलेश दुबे ने बताया कि मलेरिया की रोकथाम के लिए विभिन्न क्षेत्रों में दल नियुक्त कर अभियान चलाया जा रहा है। भोपाल जिले में 312 लोगों की रैपिड टेस्ट से मलेरिया की जांच की गई। इनमें भोपाल शहर में 168 और बैरसिया में 53 से अधिक लोगों की मलेरिया जांच के लिए नमूने लिए गए हैं।

From around the web