Tuesday, June 28, 2022
HomeBusinessPost Office Investment Tips: पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में निवेश करें,...

Post Office Investment Tips: पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में निवेश करें, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न; जानिए स्कीम के बारे में…

Post Office Investment Tips: इन दिनों शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव से इन्वेस्टर्स को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. अगर आप निवेश कर बिना नुकसान के अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं, तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की इन्वेस्टमेंट प्लान्स (Post Office Investment Plans) अच्छा विकल्प हो सकता है. पोस्ट ऑफिस इन्वेस्टमेंट स्कीम (Post Office Investment Scheme) आपको अच्छे रिटर्न के साथ साथ सिक्योरिटी भी देती है, जिससे आपका भविष्य सुरक्षित रहेगा. तो आज हम आपको कुछ ऐसी स्कीम के बारे में बता रहें हैं, जिनमें आप बिना किसी रिस्क के अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं और आपको अच्छी खासी ब्याज भी मिलती है. 

मासिक निवेश योजना (Monthly Investment Scheme)

अगर आप मासिक निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम आपके लिए अच्छी होगी. इस स्कीम में आपको पोस्ट ऑफिस 6.6 % की दर से ब्याज देगी. इस योजना में आप 1000 रूपए तक का खाता खोल सकते हैं. 4.5 लाख रुपये सिंगल अकाउंट और 9 लाख रुपये तक का ज्वाइंट अकाउंट पर जमा कर सकते हैं. मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम में निवेश करने पर आपको हर महीने एक निश्चित अमाउंट खाते में मिलेगा. 5 साल के बाद जमा राशि आपको मिल जाएगी.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपाजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) 

अगर आप 1 से 5 साल तक के लिए इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपाजिट स्कीम (TD) को चुन सकते हैं. इस योजना के तहत आर 1,000 रुपये तक का खाता खोल सकते हैं. इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं है. इसमें निवेश करने पर आपको 5.5 प्रतिशत से 6.7 प्रतिशत तक का रिटर्न मिलता है.

सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम (Senior Citizens Savings Scheme)

अगर आप सीनियर सिटीजन हैं और अपने पैसों का निवेश कर अच्छा रिटर्न चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम में आप 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.4 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है. इसमें आपको 1,000 रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. आप इसमें केवल 60 की उम्र के बाद ही निवेश कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -