Pakistan: पाकिस्तान के पेशावर में सिख समुदाय के दो सदस्यों की गोली मारकर हत्या

0
34

पेशावर। पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र में स्थित सरबंद इलाके में रविवार को अज्ञात हमलावरों ने सिख समुदाय के दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि मारे गए दोनों लोग सरबंद के बाटा ताल बाजार में मसाले बेचने वाले दुकानदार थे। पीड़ितों की पहचान सालजीत सिंह (42) और रंजीत सिंह (38) के रूप में हुई, जिनकी मौके पर ही मौत हो गई।

Advertisement

पुलिस मौके पर पहुंची और अपराधियों को पकड़ने के लिए इलाके को घेर लिया। किसी ने भी तत्काल इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। पेशावर में लगभग 15,000 सिख रहते हैं, ज्यादातर प्रांतीय राजधानी के करीब जोगन शाह में रहते हैं। पेशावर में सिख समुदाय के अधिकतर सदस्य व्यवसाय से जुड़े हैं, जबकि कुछ फार्मेसियां ​​भी चलाते हैं। खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री महमूद खान ने हमले की कड़ी निंदा की है और पुलिस को दोषियों की गिरफ्तारी के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया है।

उन्होंने घटना को अंतर्धार्मिक सौहार्द बिगाड़ने की साजिश करार देते हुए कहा कि मृतकों के परिवारों को न्याय दिलाया जाएगा। गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में एक प्रसिद्ध सिख ‘हकीम’ (यूनानी चिकित्सक) की पेशावर में उनके क्लिनिक के अंदर अज्ञात बंदूकधारकों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। 2018 में सिख समुदाय के एक प्रमुख सदस्य चरणजीत सिंह की पेशावर में अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी थी। 2017 की जनगणना के अनुसार, पाकिस्तान में हिंदू सबसे बड़े धार्मिक अल्पसंख्यक हैं। ईसाई दूसरा सबसे बड़े धार्मिक अल्पसंख्यक हैं। अहमदी, सिख और पारसी भी पाकिस्तान में उल्लेखनीय धार्मिक अल्पसंख्यकों में से हैं।

ये भी पढ़ें:- क्रिकेट जगत ने एंड्रयू साइमंड्स को दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि