बिना किसी सहारे के बिजली के खंभों पर चढ़ गई यह महिला, वीडियो देख हर कोई हैरान

 

अब तक अपने बिजली के खम्भों पर बिजली का तार जोड़ते हुए पुरुष को ही देखा होगा। लेकिन महाराष्ट्र के बीड जिले में एक महिला जिसका नाम उषा जगदाले है। जो बिना किसी सीढ़ी के खम्भे पर चढ़कर बिजली का वायर जोड़कर आ जाती है। आपको सुनकर हैरानी जरूर होगी लेकिन यह हकीकत है. बीड जिले में आष्टी तालुका की उषा जगदाले महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड में एक लाइन वुमैन के रूप में काम करती हैं।

उनके इस काम को लेकर सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद इस वीडियो को ‘आल इंडिया रेडियो न्यूज’ के ट्विटर पेज से शेयर किया गया। वीडियो में देखा जा सकता है कि उषा बिना सीढ़ी और किसी सेफ्टी इक्विपमेंट के बिजली के खंभे पर पलभर में चढ़ती हैं और फिर टूटी हुई तारों को जोड़कर वापस नीचे भी आ जाती है। उनके इस कार्य को लेकर जहां कुछ लोग उषा के बहादुरी की तारीफ कर रहे हैं। कुछ लोग आलोचना कर रह हैं।

किसान परिवार में जन्मी उषा के पास एक एथलीट का कौशल था। उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में खो-खो के खेल में भाग लिया और 11 स्वर्ण पदक जीते और महाराष्ट्र की राज्य स्तरीय खो-खो टीम की कप्तान भी रहीं। हालांकि, घर में मुश्किल हालात का सामना करते हुए, वह खेल में करियर नहीं बना सकीं। 2013 में उनकी किस्मत ने उस समय पलटी मारी जब उसे स्पोर्ट्स कोटा के माध्यम से उन्हें MSEDCL में एक तकनीशियन की नौकरी मिल गई। बीड में एक सब-डिवीजन में पोस्टिंग मिलने के बाद उषा जगदाले को ऑफिस का काम सौंपा गया था, जो किसी भी महिला को शायद अधिक पंसद आएगा, लेकिन उषा ने ऑफिस में बैठने के काम को वरीयता नहीं दी बल्कि फील्ड में जाकर काम करने का फैसला किया तांकि लोगों को निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान की जा सके।

From around the web