इस शख्स को सड़क पर पड़े मिले 9 लाख के हीरे, मगर नहीं डोला ईमान

 

अगर आपको सड़क पर पड़े हुए पैसे मिल जाएं या कीमती हीरे मिल जायें तो आप क्या करेंगे, ज्यादातर कहेंगे कि रख लेंगे, मगर गुजरात के सूरत में एक शख्स ने 9 लाख के हीरों का एक पैकेट जो उसे सड़क पर पड़ा मिला था उसे उसके वास्तविक ओनर को लौटा दिया। उसकी ईमानदारी की मिसाल दी जा रही है जबकि वो शख्स खुद बेहद जरूरतमंद था। 

खबर के मुताबिक, इस शख्स का नाम है राजेश राठौड़। ये सूरत में रहता है। राजेश, हीरा पॉलिश करने का काम करता है। उसकी ईमानदारी की कहानी सुनकर अब हर कोई उसकी तारीफ कर रहा है। राजेश राठौड़ रोज की तरह काम के सिलसिले में घर से पैदल निकले। थोड़ा आगे चले कि सड़क पर उन्हें एक पैकेट पड़ा दिखा। जब उन्होंने पैकेट उठाया और उसे खोलकर देखा तो वो हीरों से भरा था। राजेश को पैकेट देख ये समझ तो आ गया कि ये हीरे लाखों की कीमत के हैं, पर उनका ईमान डिगा नहीं। उन्होंने पूछताछ कर उस व्यापारी को हीरे लौटाए, जिसके हीरे सड़क पर गिरे थे। इस घटना के बाद से सूरत हीरा व्यापारियों में राजेश का ही जिक्र हो रहा है। हो भी क्यों ना, आज के समय में इतनी ईमानदारी कहां मिलती है। 

बता दें कि राजेश पेशे कारीगर हैं। लॉकडाउन के कारण उन्हें काफी दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। इन दिनों वो प्रतिमाह 6,000 रुपये से भी कम कमा पाते हैं। हालांकि इस हीरे को बेचकर उनकी आर्थिक तंगी की कई समस्याओं का हल हो सकती थे, लेकिन उन्होंने ईमानदारी का साथ दिया और हीरा उसे वापिस किया जिसका वो था।

From around the web