दुनिया की इस सबसे खतरनाक जगह को कहा जाता है ‘मौत का जंगल’ जानिए क्या है रहस्य

 

जी हां, आज हम आपको दुनिया की एक ऐसी ही सबसे खतरनाक जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से कभी कोई इंसान जिंदा लौटकर वापिस नहीं आया। भले ही आज इंसान चांद पर पहुंच गया हो और मंगल पर घर बनाने की सोच रहा हो लेकिन फिर भी उसकी खुद की धरती पर कुछ ऐसी जगहें हैं जहां पर वो खुद को सुरक्षित नहीं रख सकता है।

तो चलिए जानते हैं दुनिया की इस सबसे खतरनाक जगह के बारे में जिसे मौत का जंगल कहते है और जहां से आज तक कोई भी इंसान जिंदा वापिस नहीं लौटा है।


दक्षिण अमेरिका के जंगल

इस जगह का नाम अमेजॉन के जंगल हैं जोकि दक्षिण अफ्रीका में स्थित है। 50 लाख वर्गमील में फैला ये जंगल इंसानों के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है। इस जंगल में खतरनाक और जानलेवा सांप, जानवर और रेप्‍टाइल्‍स भरे पड़े हैं।
कहा जाता है कि इस जंगल में ना सिर्फ जानलेवा जानवर रहते हैं बल्कि यहां पर दुनिया के सबसे खतरनाक कबीलों के आदिवासी भी रहते हैं जिन्‍हें अपनी दुनिया में इंसानों का आना बिलकुल भी पसंद नहीं होता है। अगर कोई इनके क्षेत्र में कदम भी रखता है तो ये उसे देखते ही गोली मार देते हैं। इस कबीले के लोग इंसानों को अपनी दुनिया के लिए खतरा मानते हैं और इसीलिए उन्‍हें देखते ही उसकी सांसे रोक देते हैं।

इन आदिवासियों के डर से कोई खोजकर्ता भी यहां जाना नहीं चाहता है। सभी के बीच इन्‍हें लेकर खौफ बैठ गया है। जैसा कि हमने बताया कि यहां पर इंसानों को जाने में डर लगता है और अब तक यहां से कोई भी लौटकर नहीं आया है, इस वजह से अमेजॉन के जंगलों और यहां रहने वाले आदिवासियों के बारे में ज्‍यादा जानकारी उपलब्‍ध नहीं है। अब तक कई खोजकर्ताओं की जान इस जंगल में जा चुकी है।


इस जंगल में ऐसे खतरनाक जानवर पाए जाते हैं जो दुनिया में कहीं और देखने को भी नहीं मिलते। एनाकोंडा जैसे सांपों की प्रजातियां अमेजॉन के जंगलों में ही देखने को मिलती है।

From around the web