इस छिपकली की है इतनी कीमत,जिसमें आम आदमी बना सकता है एक आलिशान घर

 

साधारण रूप में देखा जाए तो छिपकली ऐसी जीव है जो हर जगह और बहुत ज्यादा पाई जाती हैं. लोगों में इस बात का डर रहता है कि इसके काटने से इंसान मर सकता है. लेकिन ये भी सच है कि घरेलू छिपकली कभी किसी को काटती नहीं बल्कि लोगों को देखकर वो भाग जाती हैं।

दुनिया में ऐसे कई जीव है जो मानव के लिए लाभदायक होते है। लेकिन ऐसे भी कई है जिनके संपर्क में आते ही मानव की जान को खतरा हो जाता है। क्या आप जानते हैं कि सांप, घड़ियाल, मगरमच्छ, मेंढक, कछुआ और गिरगिट ये सभी छिपकली की ही प्रजातियां होती हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी छिपकली की प्रजाति के बारे में बताने जा रहे है जो दुनिया की सबसे मंहगी छिपकली मानी जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हम बात कर रहे है गीको नाम की छिपकली की जो आमतौर पर भारत के बिहार व नेवाल के जंगलो में पाई जाती है। हाल ही में सीमा पुलिस ने  SSB की 19 वी बटालियन ने इस नस्ल की एक छिपकली के साथ कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है। जानकारों के अनुसार इस छिपकली की कीमत करीब 50 लाख रूपये बताई जा रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बता चला है कि इस छिपकली का व्यापार अंतराष्ट्रीय स्तर पर किया जाता है। इस छिपकली की मांस दक्षिण  पूर्व एशियाई देशों में इस्तेमाल किया जा रहा है। वहां पर लोग इसके मांस को मर्दानही बढ़ाने की दवा में उपयोग में ले रहे है।

From around the web

>