ये है अब तक का सबसे बड़ा अंग्रेजी का शब्द, पढ़ने में लग जाते है घंटे

 

अंग्रेजी आज सबसे ज्यादा प्रचलित भाषा है और ज्यादातर जगहों पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई लोगों के लिए यह परेशानी का कारण बनता है क्योंकि वे बड़े अंग्रेजी शब्द नहीं बोलते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंग्रेजी में एक अनोखा शब्द है जो बहुत बड़ा है और इसे बोलने में घंटों लगते हैं। यहां तक ​​कि जो लोग अंग्रेजी में कुशल हैं, वे इसे नहीं बोल सकते। तो आइए जानते हैं इस अंग्रेजी शब्द के बारे में।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अंग्रेजी के सबसे लंबे शब्द में 1,89,819 अक्षर हैं और इसे सही उच्चारण करने में आपको साढ़े तीन घंटे का समय लगेगा। शब्द मानव शरीर में पाए जाने वाले टिटिन नामक प्रोटीन का रासायनिक नाम है। वैज्ञानिकों के अनुसार, मानव शरीर में 2 मिलियन से अधिक प्रोटीन होते हैं, जो अमीनो एसिड से बने होते हैं। टिटिन मानव शरीर में सबसे लंबे समय तक ज्ञात प्रोटीन है, जिसमें 26,000 से अधिक अमीनो एसिड होते हैं।

टिटिन का रासायनिक नाम पहले एक अंग्रेजी शब्दकोश में रखा गया था, लेकिन बाद में नाम पर परेशानी पैदा होने पर इसे शब्दकोश से हटा दिया गया। इसे अब केवल टिटिन के नाम से जाना जाता है। टिटिन प्रोटीन की खोज रेगी नटोरी ने 1954 में की थी। इसके बाद 1977 में Cossack Maruyama और उनके सहयोगियों ने इस पर और शोध किया और इस प्रोटीन का नाम रखा। दो साल बाद, कुआन वांग और उनके सहयोगियों ने भी इस प्रोटीन का अध्ययन किया और इसका नाम टिटिन रखा।

From around the web

>