इस दंपत्ति को बोतल में छिपाई गई मिट्टी पड़ी लाखों की, जानिए

 

वर्तमान समय में चोरी एक आम बात हो गई है लेकिन कभी-कभी इसके लिए सुनाए गए फैसले चौंकाने वाले हो जाते हैं। जी हां, कुछ ऐसा ही हुआ इटली के सार्डिनिया घूमने आए एक जोड़े को, जिसे वहां समुद्र तट की सफेद मिट्टी पाने के लिए लाखों रुपए देने पड़े। जी हां, ये पूरा मामला बेहद दिलचस्प है जो आपको भी हैरान कर देगा। तो आइए जानते हैं इस अनोखे मामले के बारे में।

दरअसल, एक फ्रांसीसी दंपति को इटली के सार्डिनिया के एक समुद्र तट से रेत चुराने के आरोप में 6 साल की सजा सुनाई गई है। बता दें कि दंपति यहां छुट्टियां मनाने आए थे। दंपति का कहना है कि उन्हें नहीं पता था कि उन्होंने जो किया है वह अपराध की श्रेणी में आता है।

दरअसल, सफेद रेत इटली के द्वीप पर संरक्षित है। समुद्र तट से रेत ले जाने के लिए पर्यटकों को जेल जाना पड़ता है और जुर्माना भरना पड़ता है। दंपति ने कहा कि उन्हें इस बात का बिल्कुल भी अहसास नहीं था कि वे जो कर रहे थे वह एक अपराध था। उत्तरी फ्रांसीसी शहर पोर्टो टोरेस में, पुलिस को एक नाव के इंतजार में एक जोड़े से रेत मिली। यह दंपति फ्रांस के दक्षिण में स्थित टूलॉन के लिए एक नाव की प्रतीक्षा कर रहा था।

पुलिस ने बताया कि दंपति के पास से रेत से भरी 14 बोतलें बरामद की गईं। पुलिस ने दंपति को गिरफ्तार कर लिया है। बरामद बोतलों में कुल 40 किलो रेत भरी हुई थी। दंपति को सासरी शहर की अदालत में पेश किया गया, जहां अदालत ने 3, 3,330, यानी 2 लाख 39 हजार 415 रुपये का जुर्माना लगाया। और एक से छह साल की जेल की सजा सुनाई।

दंपति का कहना है कि वे रेत हटाने के बारे में नियमों से अनजान थे, पुलिस ने कहा। लेकिन समुद्र तटों पर पर्यटकों को सूचित करने के लिए कई भाषाओं में निर्देश दिए गए हैं। सार्डिनिया के बीच से सफेद रेत और पत्थरों की चोरी आम बात हो गई है। यह इंटरनेट पर काला बाजार है। पुलिस ने कहा कि सैदिनिया के लोग पत्थर और रेत चुरा रहे पर्यटकों से बहुत नाराज हैं। इससे पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचता है। हवाई अड्डे पर स्कैनिंग मशीन में रेत की चोरी करने वाले अधिकांश पर्यटक पकड़े जाते हैं।

From around the web

>