हर साल 70 करोड़ रूपए कमाता हैं ये 6 साल का ये लड़का, जानिए आखिर ऐसा कौन सा काम करता हैं
 

 

जहाँ 6 साल की उम्र में अधिकतर बच्चे चॉकलेट और खिलौनों के लिए माता पिता पर निर्भर रहते हैं वहीँ रयान नाम का एक लड़का खिलौनों से खेल हर साल 70 करोड़ से भी ज्यादा की कमाई कर लेता हैं.

दरअसल रयान का youtube पर एक चैनल हैं. इस चैनल का नाम  ‘Ryan ToysReview’ हैं. रयान इस चैनल में एक होस्ट की भूमिका निभाता हैं जो बाजार में आने वाले लेटेस्ट खिलौनों की अनबॉक्सिंग और रिव्यु करता हैं. रयान अमेरिका में रहता हैं और वर्तमान में youtube का सबसे कम उम्र का पॉपुलर स्टार हैं. रयान जब भी कोई विडियो बना के youtube पर डालता हैं तो उसे लाखो से लेकर करोड़ो व्यू तक मिल जाते हैं.

ऐसे बना रयान इन्टरनेट का सुपर स्टार 


दरअसल रयान को खिलौने से बहुत लगाव हैं. वो अक्सर इन्टरनेट पर बच्चो को खिलौनों से खेलते देखा करता था. इसके बाद एक दिन जब उसकी मम्मी ने रयान का खिलौने से खेलता हुआ विडियो बनाया तो वो विडियो वायरल हो गया. इसके बाद रयान ने कुछ और विडियो बनाए और वो भी लोगो को खूब पसंद आए. इसके बाद रयान ने खिलौनों से खेलने के साथ साथ उसकी समीक्षा भी देना शुरू कर दी. इस तरह रयान की पॉपुलैरिटी आसमान छूने लगी. आलम ये था कि रयान की मम्मी को अपनी टीचर की नौकरी छोडनी पड़ी ताकि वो रयान का youtube चैनल अच्छे से मेनेज कर सके.

Youtube पर सबसे अधिक कमाई करने वालो की लिस्ट में रयान भी शामिल 


आज रयान के पास 10 मिलियन (1 करोड़) youtube सब्सक्राइबर हैं. रयान अब तक 600 से ज्यादा विडियो बना चूका हैं जिसकी बदौलत वो हर साल 11 मिलियन डॉलर यानी लगभग 70 करोड़ रूपए की कमाई करता हैं.

रयान का चैनल youtube के सबसे पॉपुलर चैनलो में से एक हैं. हाल ही में रयान को फ़ोर्ब्स की 2017 की सबसे अधिक कमाई करने वाली youtube सेलेब्रेटी में स्थान मिला हैं. रयान के विडियो डालने का सफ़र 2015 में शुरू हुआ था. इस दौरान जुलाई 2015  में रयान का एक विडियो  “GIANT EGG SURPRISE” बहुत वायरल हुआ था. इस विडियो को अब तक 80 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं. अब आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि रयान अपने पुराने और नए विडियो की बदौलत कितनी मोटी कमाई कर रहा हैं.

रयान की कमाई इतनी अधिक हैं कि उसी से उसकी फैमिली का घर खर्च भी चल रहा हैं. रयान के माता पिता इस चैनल को मेनेज करते हैं और रयान को नए नए खिलौने ला कर देते हैं जिनका वो बाद में रिव्यु (समीक्षा) करता हैं. रयान के मम्मी पापा को उस पर बहुत गर्व हैं.

From around the web