इन 7 गलतियों से चेहरे पर बढ़ते हैं डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन, रखें इन बातों का ख्‍याल

 

आमतौर पर, उम्र के साथ, भूरे, काले और लाल रंग के छोटे धब्बे भी साफ चेहरे पर दिखाई देते हैं। वे न केवल आपकी सुंदरता को कम करते हैं, वे आपकी त्वचा की गुणवत्ता को भी बर्बाद करते हैं। कभी-कभी सूरज और यूवी किरणों के लगातार संपर्क में आने के कारण ये निशान चेहरे पर दिखाई देने लगते हैं, लेकिन कभी-कभी यह हमारी अपनी गलतियों के कारण होता है। कुछ लोग त्वचा पर आने वाले पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए त्वचा विशेषज्ञ के पास भी जाते हैं लेकिन उनका इलाज इतना महंगा होता है कि हर कोई ऐसा नहीं कर सकता। इसलिए अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखें, तो हम रंजकता को अपने चेहरे पर दिखाई देने से रोक सकते हैं। आइए जानते हैं चेहरे पर रंजकता और काले धब्बों से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखें।

चेहरे से मृत त्वचा को हटाने के लिए एक्सफोलिएशन आवश्यक है, लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएट कर रहे हैं तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। संवेदनशील त्वचा की छूट के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। विशेषज्ञों के अनुसार, सूखी त्वचा के लिए सप्ताह में दो बार एक्सफोलिएशन और सप्ताह में एक बार तैलीय त्वचा के लिए पर्याप्त है।

2. अपने मुंहासों को फोड़ने की आदत आपके अपने मुंहासों को फोड़ने, मवाद निकालने आदि से हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बन सकती है। इससे चेहरे, गाल, माथे पर काले धब्बे हो जाते हैं।

From around the web

>