यहां मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डायमंड, इतने कैरेट का है ये नायाब हीरा

 

डायमंड ज्वैलरी किसे पसंद नहीं होती? हीरे ने हमेशा अपनी सुंदरता और चमक के कारण गहनों की शोभा बढ़ाई है। हालाँकि, हीरे की कीमत भी उनके आकार और कैरेट के आधार पर बहुत अधिक होती है। दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा हाल ही में अफ्रीकी देश बोत्सवाना में पाया गया है। 1098 कैरेट के इस दुर्लभ हीरे की खोज हीरा खनन कंपनी देब्सवाना ने की है।कंपनी ने इसे दुनिया में अपनी तरह का तीसरा सबसे बड़ा हीरा बताया है।

देबस्वाना कंपनी ने हीरा राष्ट्रपति मोकग्वेत्सी मासीसी को भेंट किया। कंपनी के प्रबंध निदेशक लिनेट आर्मस्ट्रांग ने कहा कि यह एक दुर्लभ और असाधारण पत्थर है। इस हीरे की खोज कंपनी के साथ-साथ देश के लिए भी उम्मीद की एक नई किरण है, क्योंकि देश इस समय आर्थिक और सामाजिक मोर्चे पर संघर्ष कर रहा है।उन्होंने कहा कि यह कंपनी के इतिहास में बरामद किया गया सबसे बड़ा पत्थर भी है।

लिनेट आर्मस्ट्रांग ने कहा कि यह दुर्लभ हीरा कंपनी की अब तक की सबसे बड़ी खोज है, जो सरकार और वैश्विक हीरा कंपनी डी बीयर्स के बीच एक संयुक्त उद्यम है। बोत्सवाना अफ्रीका का सबसे बड़ा हीरा उत्पादक है। दुनिया का सबसे बड़ा 3106 कैरेट का हीरा कलिनन 1905 में दक्षिण अफ्रीका में मिला था। हालाँकि, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हीरा 2015 में कैरोव, उत्तर-पूर्वी बोत्सवाना में खोजा गया था। इसका वजन 1109 कैरेट था और इसका नाम लेसेडी ला रोना रखा गया था।

From around the web

>