विश्व में सबसे बड़े नाखूनों वाली महिला ने कटवाए नाखून

 

अमेरिका के टेक्सास की रहने वाली अयाना विलियम लंबे नाखूनों के मामले में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुकी हैं। अब 28 साल बाद उन्होंने इसे कटवाने का निर्णय लिया। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर की गई है। कटवाने के पहले अयाना के नाखूनों की लंबाई जब आखिरी बार नापी गई थी तो वह 733.55 सेंटीमीटर थी। अयाना ने टेक्सास के डॉ. अलीसन से एक रोटरी पावर टूल की मदद से नाखून कटवाए।

अयाना ने बताया कि लंबे नाखूनों के कारण उन्हें रोज के काम जैसे कपड़े धोने और चादर बदलने आदि करने में परेशानी होती थी। इसके कारण उन्होंने इन्हें कटवाने का निर्णय लिया। वह कहती हैं कि इन्हें पेंट करने में काफी समय लगता था और अब यह काम आसानी से हो सकेगा। वह बताती हैं कि वह इनपर रोज ऑलिव ऑयल लगाती थीं।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक अयाना ने बताया कि दशकों से इन्हें बढ़ा रही थीं और अब इन्हें मिस करेंगी, लेकिन इन्हें कटवाने के बाद वह उन कामों को आसानी से कर सकेंगी जिन्हें करने में उन्हें पहले परेशानी होती थी। वह कहती हैं कि मैं फिर भी रानी की तरह रहूंगी और मेरे नाखूनों ने मुझे नहीं बनाया है, मैंने इन्हें बनाया है। अयाना ने साल 2017 में विश्व रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने ली रेडमंड का स्थान लिया था। रेडमंड की नाखूनों की लंबाई  8.65 मीटर थी।

From around the web

>