अचानक नाचने लगी महिलाऐं, हुई मौत, आज तक बना हुआ है रहस्य

 

अक्सर हम कई परिस्थितियों में आते हैं जो हमारी समझ से परे हैं और हमें सोचने पर मजबूर करते हैं। इतिहास में कई घटनाएं हुई हैं जिनके लिए आज भी कोई निश्चित कारण नहीं दे पाया है और ये अभी भी एक रहस्य हैं। जी हाँ, इन घटनाओं में से एक है “द डांसिंग प्लेग ऑफ़ 1518” जिसमें कई महिलाएँ बिना किसी कारण के एक साथ नृत्य करने लगीं और महीनों तक नृत्य करने के बाद वे मरने लगीं जो आज भी एक रहस्य बनी हुई है। तो आइए जानते हैं इस अनोखी घटना के बारे में।

1518 के गर्मियों के दिनों में, स्ट्रासबर्ग शहर में एक महिला सड़क पर नाचने लगी। उसने सारा दिन और पूरी रात नृत्य किया। इस बीच, एक सप्ताह के भीतर, 34 अन्य महिलाओं ने भी उस महिला के साथ नृत्य करना शुरू कर दिया। उन्हें नाचते देखकर ऐसा लगता है कि एक बुरी आत्मा ने उनके अंदर निवास कर लिया है। नाचने का कोई बड़ा कारण नहीं था और ना नाचने का कोई विशेष अवसर। एक महीने के भीतर, नृत्य करने वाली महिलाओं की संख्या 400 के करीब पहुंच गई।

इसके बाद, धार्मिक पुजारियों से लेकर वैज्ञानिकों को बुलाया गया। नृत्य करते समय, कई महिलाओं की हालत खराब होने लगी। यहां तक ​​कि महिलाएं भी नृत्य करते हुए मरने लगीं। इसके बाद उनके लिए मंच बनाया गया और एक अलग हॉल बनाया गया। सभी का मानना ​​था कि महिलाओं के नृत्य करने की स्थिति तभी बदल जाएगी जब वे दिन-रात नृत्य कर सकती हैं। इस घटना के पीछे विभिन्न सिद्धांत हैं। जहर, मिर्गी, बड़े पैमाने पर मानसिक बीमारी के बारे में भी बताया गया लेकिन अभी तक इस ऐतिहासिक घटना का कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला है।

From around the web

>