भारत का ऐसा मंदिर जहां पुरुष महिला बनकर पूजा करते हैं जाने क्यों

 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि दुनिया में ऐसी बहुत सारी अजीब चीजें देखी जाती है सुनी जाती है जिसे सुनकर आप चौक जाते होंगे आज हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताएंगे जहां पर पुरुष स्त्री बन कर पूजा करने जाते हैं वह ऐसा क्यों करते हैं आज हम आपको बताने वाले हैं तो चलिए आपको बताते हैं.

दोस्तों, आपको बता दें कि हम जिस मंदिर की बात कर रहे हैं यह मंदिर केरला में स्थित है यहां पर पुरुषों को आना मना है इसलिए यहां पुरुष महिला बनकर आते हैं पुरुष को इस मंदिर में आने से पहले महिला के सारे सोलह सिंगार करने होते हैं तभी वह इस मंदिर में प्रवेश कर सकते हैं और पूजा कर सकते हैं.


जब आप इस मंदिर में पहुंचेंगे तो यहां पर मेकअप के सारे सामान उपलब्ध होते हैं।
आप रूम में जाकर मेकअप और स्त्री परिधान पहनकर बाहर है और भगवान की पूजा अर्चना कर सकते हैं। इस मंदिर की खासियत ये है की किन्नर और ट्रांसजेंडर भी भगवान की पूजा अर्चना कर सकते हैं।

इस मंदिर में प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु भगवान के दर्शन करने के लिए आते हैं। यह मंदिर अपनी अनूठी मान्यता और अपनी परंपराओं के लिए विश्व विख्यात है । यह मंदिर भारत का ऐसा मंदिर है जिसके ऊपर कोई छत नहीं है। इस मंदिर की स्थापना की कहानी काफी रोमांचक है कहा जाता है कि कुछ भेड़ चरवाहा स्त्रियों के कपड़े पहन कर भगवान पूजा अर्चना की थी।

इसके बाद यहां पर देवी प्रकट हुई तभी से इस मंदिर पुरुषों के स्त्रियों के कपड़े पहन कर पूजा करने की प्रथा बन गई। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि इस मंदिर की प्रथा और परंपरा काफी अनोखी है इसलिए हम आपसे यह कहें अपने जीवन में इस मंदिर का दर्शन जरूर कीजिएगा

From around the web