Success Story: रेलवे के फ्री वाई फाई से श्रीनाथ ने तय किया कुली से IAS तक का सफर

 

अक्सर हमने पुरानी फिल्मों में देखा है कि, संसाधनों की कमी के कारण बच्चें अपनी पढ़ाई-लिखाई रोड लाइट की रोशनी में करते है और फिर एक दिन बड़े आदमी बनकर सब को चौंका देते है। लेकिन ऐसा अलग जिंदगी में देखने को बहुत ही कम मिलता है। वहीं अगर बात करें सिविल सेवा की परीक्षा की तो यह और भी मुश्किल है, जिसके लिए लोग कड़ी मेहनत और लगन के साथ-साथ एक से बढ़ कर एक कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर ऐसे में कोई सिविल सर्विसेज की परीक्षा को बिना किसी कोचिंग के पास कर ले तो, यह बहुत ही हैरानी की बात है। ऐसा ही एक मामला केलर से सामने आया है जहां एक शख्स ने कुली से लेकर आईएएस तक का सफर तय कर एक मिसाल कायम की।

Shrinath

बिना किसी कोचिंग के UPSC में कामयाबी हासिल की

दरअसल, यह हैरान कर देने वाला मामला केरल से सामने आया है। यहां के मुन्नार के मूल निवासी श्रीनाथ (Shrinath) रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करते थे और इन्होंने बिना किसी कोचिंग के UPSC की परीक्षा पास कर ली। उन्होंने पहले केरल पब्लिक सर्विस कमीशन (KPSC) की परीक्षा पास की और फिर UPSC में भी उन्होंने कामयाबी हासिल की।

वह अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए यही के एर्नाकुलम में कुली का काम करते थे। श्रीनाथ (Shrinath) अपने परिवार में अकेले कमाने वाले थे। बावजूद इसके उन्होंने साल 2018 में उन्होंने कड़ी मेहनत करने का फैसला किया ताकि उनकी कम आय के कारण उनकी बेटी के भविष्य से समझौता न हो। जल्द ही उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के बारे में सोचा। लेकिन आर्थिक तंगी ने उन्हें परेशान किया।

Shrinath

फ्री वाई-फाई का किया सही इस्तेमाल

श्रीनाथ (Shrinath) इस बात को अच्छी तरह जानते थे कि, वह कोचिंग सेंटर की फीस देने में सक्ष्म नही हैं। लेकिन उन्होंने हार नही मानी और अपने सपने को पूरा करने के लिए इसका एक अलग ही तरीका निकाला।

आपको बता दें कि साल 2016 के जनवरी में सरकार की तरफ से रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सेवा शुरु की गई थी। लिहाजा उन्होंने फ्री वाई-फाई का सही उपयोग करते हुए स्मार्ट फोन के जरिए पहले KPSC की तैयारी शुरु की। श्रीनाथ (Shrinath) रेलवे स्टेशन पर काम करते हुए ऑनलाइन लेक्चर सुनते थे। KPSC में पास होने के बाद चौथे प्रयास में उन्होंने यूपीएससी की भी परीक्षा पास कर ली।

From around the web