वैज्ञानिकों ने बनाया अनोखा जनरेटर, अब बारिश की एक बूंद से जलेंगे 100 एलईडी बल्ब जानिए कैसे काम करता है यह

 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि दुनिया भर में रोजाना तरह-तरह के अविष्कार होते रहते हैं नई नई चीजें बनाई जाती हैं जिससे दुनिया को नई दिशा मिलती है वहीं हांगकांग की एक यूनिवर्सिटी ने एक ऐसा जनरेटर बनाया है.

जिससे की बारिश की एक बूंद से करीब 100 एलईडी बल्ब जलाए जा सकते हैं आप यह सुनकर बहुत ही हैरान रह गए होंगे लेकिन यह सच बात है यह कैसे संभव हो पाया और यह कैसे काम करता है तो चली आपको इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताते हैं.


दोस्तों आपको बता दें कि हांगकांग के एक यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग ने इंजीनियर और प्रोफेसर की मदद से यह एक जरनेटर बनाया है जिसमें 15 सेंटीमीटर की ऊंचाई से पानी की100 माइक्रोलीटर की एक बूंद से 140 वोल्ट ऊर्जा का उत्पादन हो सकता है और बताया जाता है कि वैज्ञानिक लंबे समय से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे जिससे उन्हें सफलता मिली है, और इन्होंने यह सोशल मीडिया पर और न्यूज़ चैनल पर जाकर इसके बारे में सभी लोगों को बताया है उन्होंने विस्तार पूर्वक इसके बारे में बताया कि यह कैसे काम करता है.

हांगकांग यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने बताया कि इस जरनेटर में दो इलेक्ट्रोड लगे हैं जिसमें से एक एलमुनियम और दूसरा पॉलीटेट्राफ्लूरोएथिलीन कोटेड इंडियम टिन ऑक्साइड से बना हुआ है जो कि इलेक्ट्रो को स्थाई रूप से काम करने में मदद करता है.

और जब इस पर बारिश की बूंदे पड़ती हैं तो इससे बिजली पैदा होती है जिससे ऊर्जा का उत्पादन होता है और एलइडी बल्ब से जल जाते हैं उन्होंने बताया कि हम इसका उपयोग घरों में एलईडी जलाने के लिए भी कर सकते हैं और अपने घर की बिजली को बचा सकते हैं.

From around the web