रिसर्च: इस वजह से पूर्णिमा की रात नहीं चलाना चाहिए बाइक
 

 

हम सभी को सड़क पर बाइक दौड़ाने का बहुत शौक होता हैं. खासकर की लड़के तो रेज रफ़्तार में बाइक चलाने के शौक़ीन होते हैं. लेकिन कई बार ये मजा सजा में तब्दील हो जाता हैं. दुनियां भर में रोजाना कई बाइक एक्सीडेंट होते हैं. ये एक्सीडेंट कई बार रोड के नियमो का पालन ना करने की वजह से होते हैं तो कई बार सामने से आ रहे किसी दुसरे वाहन की गलती की वजह से हो जाते हैं.

लेकिन आज हम आपक बाइक का एक्सीडेंट होने का एक और दिलचस्प कारण बताने जा रहे हैं. हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार पूर्णिमा की रात जब चाँद पूरा दिखाई देता हैं तब बाइक से एक्सीडेंट होने के चांस सबसे अधिक होते हैं. तो आखिर ऐसा क्यों होता हैं? पूर्णिमा की रात ऐसा क्या ख़ास रहता हैं जो लोगो के एक्सीडेंट अधिक होते हैं. आइए इस बारे में हुई रिसर्च को विस्तार से जाने…

ऐसे हुई रिसर्च


इस रिसर्च को कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ टॉरंटो और अमेरिका की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी ने किया हैं. रिसर्च में सबसे पहले शोधकर्ताओं ने पूर्ण चाँद वाली रात में हुए सभी बाइक सड़क हादसों के बारे में जानकारी जुटाई. इसके बाद इस जानकारी से मिले आकड़ो का अध्ययन किया गया. इसके बाद उन्होंने इन हादसों की तुलना पूर्णिमा की रात के एक हफ्ते पहले और एक हफ्ते बाद में हुए एक्सीडेंट्स से की.

अध्ययन में पाता चला कि 1,482 रातों में करीब 13 हजार 29 लोग खतरनाक रोड एक्सीडेंट का शिकार हुए. इनमे से 494 रातें ऐसी थी जिसमे चंद्रमा पूर्ण दिखाई दे रहा था जबकि बाकी कि 988 रातें सामान्य थी. इन हादसों की चपेट में आए औसतन लोग मध्यम आयु के पुरुष थे जिन्होंने हेलमेट नहीं पहन रखा था. रिसर्च में पाया गया कि 1975 से लेकर 2014 तक 494 पूर्णिमा की रातों में कुल 4 हजार 494 एक्सीडेंट हुए जो कि अन्य सामान्य रातों की तुलना में कई अधिक थे.

इस वजह से होते हैं पूर्ण चाँद वाली रात अधिक एक्सीडेंट 


दरअसल शौधकर्ताओं के अनुसार पूर्णिमा की रात चाँद का आकर सबसे बड़ा होता हैं. इस दिन चाँद की चमक भी अधिक होती हैं. इसलिए इस दिन रात में बाइक चला रहे व्यक्ति का ध्यान भटक जाता हैं, जिसकी वजह से वो किसी बड़ी दुर्घटना का शिकार बन जाता हैं. पुरे साल में करीब 12 ऐसे राते होती हैं जिसमे चाँद पूरा दिखाई देता हैं. इसलिए इस दिन जहाँ तक हो सके रात्री में बाइक की सवारी नहीं करनी चाहिए वरना आपके एक्सीडेंट होने के चांस बढ़ जाएंगे.

From around the web