इस जीव के लिए संबंध बनाना होता है मौत को बुलावा..

 

दुनिया में कई तरह के जीव हैं और सभी जीवों का शारीरिक संपर्क होना जरूरी है। इंसान हो या किसी भी जानकारी के लिए ये अपनी पीढ़ी को ऐसे ही बढ़ाते हैं। इंसानों और जानवरों में जीवन को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया चल रही है। वे इसे बहुत ही सरल तरीके से करते हैं। लेकिन आज हम एक ऐसे ही जीव के बारे में बात करने जा रहे हैं। मादा के साथ संबंध बनाते ही यह जीव मर जाता है। जी हां, कुछ जानवर ऐसे भी होते हैं जो संभोग के बाद ही मर जाते हैं। आइए अब आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है और किस जीव की मृत्यु होती है।

* नर मधुमक्खी: नर मधुमक्खी एक ऐसा जीव है जो मादा मधुमक्खी के साथ संभोग करते समय मर जाता है। विज्ञान के अनुसार ऐसी रानी मधुमक्खी के साथ संबंध बनाते समय नर मधुमक्खी का लिंग मादा के अंदर फट जाता है, जिससे नर की मृत्यु हो जाती है। यानी संबंध बनाने के बाद जीव जीवित नहीं रहता बल्कि अपनी पीढ़ी को बढ़ाने का काम करता है।

* केवल मादा मधुमक्खी का डंक: यूके में बम्बलबी कंजर्वेशन ट्रस्ट के रिचर्ड कोमोंट का कहना है कि किसी भी प्रजाति का कोई नर नहीं काटता। अधिकांश प्रजातियों की मक्खियाँ डंक नहीं मारतीं, ऐसा केवल मादा मधुमक्खी ही कर सकती है। यानी ये दोनों जीव अपने आप में अजीब हैं। इनके बारे में शायद आपको पता भी न हो।

From around the web

>