यहाँ के लोग कुत्ते और बिल्लियों पर खर्च कर देते हैं अरबों रुपये

 

शायद आप भी ओरों की तरह जानवर (कुत्ते-बिल्ली) पालना पसंद करते है, वैसे तो आमतौर पर लोग अपने पालतू जानवर से बहुत प्यार करते है, वैसे ही उनके खान-पान पर भी बेहद ध्यान देते है, लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी सच्चाई बतायेंगे, जिसे जानकर आप चौंक जायेंगे. मगर इससे पहले आप एक बार सोंच लीजिये कि आप अपने पालतू जानवर पर कितने पैसे खर्च करते होंगे?

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पालतू जानवरों के खानपान और दूसरी जरूरतों पर खर्च करने में जर्मन लोग काफी आगे हैं. कुछ ही समय पहले एक रिसर्च में यह बात सामने आई है.


बिल्ली पसंद जर्मन

बिल्ली के खाने पर लोगों ने सबसे ज्यादा खर्च किया. इस पर 1.6 अरब यूरो खर्च हुए. देश में सबसे पसंदीदा पालतू जानवर बिल्ली ही है और 1.47 करोड़ बिल्लियां लोगों के घरों में उनके साथ रहती हैं. गनीमत है कि बिल्ली पालने पर मालिक को अतिरिक्त टैक्स नहीं भरना पड़ता.

नंबर दो पर कुत्ता

कुत्ते के खाने पर जर्मनी में एक साल में करीब 1.5 अरब यूरो खर्च हुए. रीटेल शॉप्स से कुत्तों की चीजों की खरीदारी में काफी बढ़त दर्ज हुई. देश में एक करोड़ से अधिक पालतू कुत्ते हैं और चूंकि मालिक को इन पर टैक्स भरना पड़ता है इसलिए एक एक की गिनती होती है.

अरबों का खर्च

ट्रेड एसोसिएशन के आंकड़े दिखाते हैं कि जर्मन लोगों ने केवल एक साल (2019) में पालतू जानवरों पर 5 अरब यूरो खर्च किए. लोग ना केवल उनके खानपान के सामान बल्कि इनके खास खिलौनों, कपड़ों और दूसरी एक्सेसरीज और ग्रूमिंग पर भी पैसे खर्च करते हैं.

जानवरों के लिए भी ऑनलाइन शॉपिंग

जर्मनी की रीटेल पेट शॉप में 4.325 अरब यूरो की बिक्री हुई जो कि पिछले साल के मुकाबले 2.4 फीसदी ज्यादा थी. पालतू जानवरों के लिए ऑनलाइन चीजें मंगवाने का चलन भी बढ़ा है. एक साल में करीब 70.5 करोड़ यूरो की खरीदारी की गई.

From around the web