अब आप भी घर पर बना सकते हैं आलू की बैटरी, 40 दिनों तक रोशन रखेगी आपका कमरा, देखे Video
 

 

आलू! सिर्फ नाम सुनते ही कई लोगो के मुंह में पानी आ जाता हैं. आलू एक ऐसी सब्जी होती हैं जो लगभग हर व्यक्ति को पसंद होती हैं. यही कारण हैं कि अक्सर घर में आलू की सब्जी ज्यादा बार बनती हैं. आलू टेस्ट के साथ साथ काफी हैल्दी भी होता हैं. इसके अन्दर विटामिन बी6, सी, डी और कई सारे मिनरल्स जैसे पोटेशियम, जिंक, आयरन, कैल्शियम, फ़ास्फ़रोस और मैग्नीशियम उपस्थित रहते हैं. इसके गुणों की लिस्ट यही समाप्त नहीं होती. आलू में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता हैं.

इतने सारे गुणों से भरपूर होने के बाद भी यदि आपको आलू पसंद नहीं हैं तो जरा दिल थाम लीजिए. आज हम आपको आलू के एक ऐसे गुण के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे देख आपको अपनी आँखों पर यकीन नहीं होगा और आप इस साधारण से दिखने वाले आलू के फेन बन जाओगे.

आलू को बनाया जा सकता हैं एक शक्तिशाली बैटरी 


जी हाँ! आप ने सही पढ़ा. आलू आपके पेट को फुल करने के साथ साथ एक शक्तिशाली बैटरी के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं. जेरुसलम की हिब्रू युनिवेर्सिटी में साइंस और एग्रीकल्चर के सदस्य प्रोफ़ेसर Haim Rabinowitch ने आलू का उपयोग एक पॉवर सोर्स की तरह इस्तेमाल करने का तरीका खोज लिया हैं. आपको बता दे कि सिर्फ अकेला आलू इस तरह की उर्जा नहीं पैदा कर सकता हैं, इसके लिए आलू के अन्दर मेटल की दो रॉड डालना पड़ती हैं जिसके बाद केमिकल रिएक्शन होने की वजह से आलू के अन्दर से उर्जा पैदा होती हैं.

उबला आलू पैदा करता हैं अधिक उर्जा


Haim की रिसर्च टीम ने ये पाया कि यदि आलू को आठ मिनट तक उबाल लिया जाए तो ये साधारण आलू की तुलना में दस गुना ज्यादा उर्जा पैदा करता हैं. टीम ने यह भी पाया कि उबले आलू से बिजली का उपयोग केरोसिन की तुलना में 6 गुना और 1.5 वोल्ट AA बैटरी की तुलना में 50 गुना ज्यादा सस्ता होता हैं.

ऐसे बनती हैं आलू से बैटरी


यदि आप भी आलू से बैटरी बनाना चाहते हैं तो आपको इन चीजों की आवश्यकता होगी – आलू, दो मेटल की रॉड, एक पॉजिटिव चार्ज जैसे कॉपर, एक नेगेटिव चार्ज जैसे जिंक, और एलीगेटर क्लिप्स.

इन सभी चीजों का उपयोग कर आप आलू की सहयता से बिजली पैदा करने वाली बैटरी बना सकते हैं. ये आलू वाली बैटरी एक एलईडी बल्ब को 40 दिनों तक जलाए रखने में सक्षम होती हैं. टीम को उम्मीद हैं कि इसका यदि बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाए तो लोगो को गाँव गाँव तक कम दामो में बिजली मुहैया कराई जा सकती हैं.

ये विडियो देख के सीखे आलू से बैटरी बनाना

https://youtu.be/36hzlFVgVa8

From around the web