जाने पीरियड्स के कितने दिन बाद लड़की नहीं हो सकती गर्भवती, पढ़े पूरी खबर
 

 

इसमें कोई दोराय नहीं कि लड़को के मुकाबले लड़कियों का जीवन ज्यादा मुश्किल होता है और उन्हें ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. वो इसलिए क्यूकि भगवान् ने हर दर्द सहने की शक्ति तो केवल लड़की को ही दी है. जी हां तभी तो लड़कियां बचपन से ही दर्द के साथ समझौता करना सीख जाती है. जैसे कि कभी लोगो की गंदी नजर को सहना, फिर मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को बर्दाश्त करना और शादी के बाद माँ बनने की पीड़ा को सहना ये सब केवल एक औरत और एक लड़की ही कर सकती है. अब कहने को तो यहाँ मर्दो का राज चलता है, लेकिन अगर सच कहे तो औरतो के बिना ये जीवन अधूरा है.

वही अगर हम लड़की के मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द की बात करे, तो हर लड़की को कम से कम चार से पांच दिनों के लिए इस दर्द से गुजरना ही पड़ता है. इसके इलावा इन दिनों में लड़की को काफी बेचैनी भी होती है. वैसे बहुत कम लोग जानते है कि महज बारह साल की उम्र में ही लड़कियों को पीरियड्स आना शुरू हो जाते है और यह हर महीने आते है. हालांकि इतना दर्द सहने के बावजूद भी पीरियड्स आना लड़कियों के लिए अच्छा माना जाता है. जी हां दरअसल विज्ञानं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि अगर लड़की को पीरियड्स आते है, तो इसका मतलब ये है कि उसके शरीर के अंदर सब कुछ सही है. यानि वह माँ बनने के काबिल है.

यही वजह है कि हर लड़की न चाहते हुए भी इन दिनों को बड़ी सहजता के साथ स्वीकार करती है. वही अगर किसी लड़की को किसी वजह से पीरियड्स लेट आने लगते है या किसी महीने नहीं भी आते तो उसे इस बात का डर सताने लगता है, कि कही उसके अंदर कोई कमी तो नहीं है. जी हां ऐसे में उन्हें अपनी प्रेगनेंसी का डर भी सताने लगता है. बरहलाल पीरियड्स को लेकर एक सवाल जरूर पूछा जाता है. वो सवाल ये है कि पीरियड्स आने के कितने दिन बाद एक लड़की प्रेग्नेंट नहीं हो पाती? वैसे आप में से कई महिलाओ के मन में भी ये सवाल तो जरूर उठता होगा. तो चलिए आज हम आपको इसका जवाब देते है.

अब ये तो सबको मालूम है कि लड़कियों को पीरियड्स हर महीने आते है और ऐसे में हर महीने उनके पास केवल दस या बारह दिन ऐसे होते है, जब वो एकदम नार्मल होती है. इसलिए आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ज्यादातर लड़कियों को पीरियड्स आने के आठ दिन पहले और पीरियड्स खत्म होने के आठ दिन बाद तक प्रेग्नेंट होने का खतरा बना रहता है. वही बाकी बचे दिनों में कोई भी लड़की प्रेग्नेंट नहीं हो सकती. यानि अगर सीधे शब्दों में कहे तो एक लड़की इन आठ दिनों से पहले या इन आठ दिनों के बाद ही प्रेग्नेंट हो सकती है.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा और अगर हो सके तो इस जानकारी को अपनी दोस्त के साथ भी जरूर शेयर करे.

From around the web