पत्नी को मारना यहाँ है लीगल , जानिये दुनिया के अजीबोगरीब कानून

 

दुनिया भर में जहां बात होती है महिला सशक्तिकरण की , महिलाओं को पुरुषों के समान अधिकार देने की. वहीं कुछ देश ऐसे भी है जहाँ महिलाओं की स्थिति काफी दयनीय है. कुछ देशो में महिलाओं के खिलाफ कानून ऐसे भी है जो आपको विचलित कर सकते है.

सऊदी अरब ऐसे देशों में से एक है जहाँ महिलाओं को मूल अधिकार प्राप्त नहीं है. हाल ही में महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति यहाँ दी गयी है.इसके आलावा कई देश ऐसे भी हैं जहाँ महिलाओं को किडनैप कर के शादी करने पर किडनैप करने वाले के साथ कोई कार्यवाही नही होती. बशर्ते महिला के साथ उसने शादी की हो.


तूनिसिया नमक देश में महिलाओं के पास पुरुषो की तुलना में अपने पिता की सम्पत्ति पर आधा अधिकार होता है.

मिस्त्र और सीरिया में यदि कोई पुरुष महिला को गलत काम करते देख लेता है तो उसे वहीं मार सकता है. जिसके बाद पुरुष को न के बराबर ही सजा दी जाती है.

इरान में महिलाओं को गवाही के अधिकार प्राप्त नहीं है , यानी महिला यदि किसी बात पर गवाही देती है तो उसकी गवाही को ज्यादा मूल्य नहीं दिया जाता.

म्यांमार , उज्बेकिस्तान आर्मेनिया जैसे देशों में पति अपनी पत्नियों पर हाथ उठा सकते है और उन पर कोई कार्यवाही नहीं की जाती. ऐसे देशों की संख्या एक दो नही लगभग 50 है.

सऊदी अरब में महिलाये स्विमिंग पूल का इस्तेमाल नही कर सकती. साथ ही महिला पुरुषों से बात भी नहीं करती. बैंक ऑफिस इत्यादि में महिलाओं के लिए अलग से कक्ष बनाये गये है. यहाँ तक की महिलाओं के लिए अलग से पार्क , समुद्र तट और सार्वजानिक परिवहन है.

From around the web