‘गंगा से निकल रही हैं जलपरियाँ’ – इस वायरल खबर का सच जान पैरों तले जमीन खिसक जाएगी, देखे Video
 

 

वैसे तो सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ ना कुछ वायरल होता ही रहता हैं लेकिन कभी कभी यहाँ कुछ ऐसी चीजें भी वायरल हो जाती हैं जिसे देख हमे अपनी आँखों पर विश्वास नहीं होता हैं. इन अजीब वायरल ख़बरों में कुछ चीजें सही होती हैं, कुछ को तोड़ मोड़ क पेश किया जाता हैं और जबकि कुछ तो पुरे तरह से फेक और नकली होती हैं.

क्या गंगा से निकल रही हैं जलपरियाँ?


अभी हाल ही में सोशल मीडिया पर एक खबर खूब वायरल हुई थी. इस खबर में कहा जा रहा था कि गंगा नदी से जलपरियाँ निकल रही हैं. जलपरी वो होती हैं जिसका आधा शरीरी इंसानों का होता हैं जबकि बाकी का आधा मछली का होता हैं. आप लोगो ने अपनी दादी नानी से भी जलपरियों की कई कहानियां सुनी होगी, या फिर इन्हें फिल्मो और कार्टून में तो जरूर देखा होगा. आम तौर पर वैज्ञानिको का मनना हैं कि जलपरियों जैसी कोई चीज नहीं होती हैं, लेकिन हाल ही में इन्टरनेट पर कुछ ऐसी तस्वीरें और विडियो वायरल हो रहे हैं जिसे लोगो को जलपरी के अस्तित्व के बारे में सोचने को मजबूर कर दिया हैं. इन वायरल तस्वीरों में दावा किया जा रहा कि गंगा नदी से जलपरियां निकल रही हैं.

ये हैं जलपरी की सच्चाई


इन ख़बरों के वायरल होने के बाद जलपरी की तस्वीरों और विडियो की जाँच की गई. जांच में विशेषज्ञों को कुछ ऐसा पता चला कि उनके पैरो तले जमीन खिसक गई. अध्ययन के अनुसार इन वायरल खबरों में दिखने वाला जीव कोई जलपरी नहीं हैं. कुछ लोग इन्हें एलियन भी कह रहे थे लेकिन जांच में ये बात भी झूठी निकली हैं. अध्ययन में पाया गया कि ये वायरल खबर पूरी तरह से झूठी है. इस तस्वीर में दिखाई दे रही जलपरी असल में एक पेंटिंग (स्कल्पचर) हैं. जी हाँ आप ने सही पढ़ा ये जलपरी नहीं एक पेंटिंग हैं. आपकी तरह हमें भी पहली बार में आश्चर्य हुआ था लेकिन जब आप इन तस्वीरों को ध्यान से देखते हो तो इसकी सच्चाई सामने आने लगती हैं.

जानकारी के मुताबिक इस असली दिखने वाली पेंटिंग को म्यांमार में रहने वाले एक व्यक्ति ने बनाया हैं. ये पेंटिंग को बनाने के लिए लकड़ी और फाइबर का इस्तेमाल किया गया हैं. इस पेंटिंग को बनाने वाले शख्स ने इतनी लगन और मेहनत से इसे अंजाम दिया हैं कि ये बिलकुल रियल दिखती हैं. आप इस पेंटिंग का विडियो भी यहाँ देख सकते हैं.

देखे विडियो:
https://youtu.be/rN2URecNZ3c

From around the web