अजीब है ये गाँव जहां महिलाओं को रहना होता है निर्वस्त्र

 

भारत अपने आप में कई रहस्यों और रीति-रिवाजों को समेटे हुए है। भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां कई राज छिपे हैं और कोई उन्हें खोज नहीं पाया है। यह एक ऐसी चीज है जो हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। जहां आजकल महिलाओं को पुरुषों से ऊंचा दर्जा मिलना शुरू हो गया है, वहीं एक गांव ऐसा भी है जहां महिलाओं को अपने प्राचीन रीति-रिवाजों के कारण नग्न होकर रहना पड़ता है। यह अजीब लग सकता है कि ऐसा कैसे हो सकता है लेकिन यह सच है।

हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी के पीनी गांव के। जहां विवाहित महिलाएं 5 दिनों तक कपड़े नहीं पहनती हैं। इन पांच दिनों के दौरान वह बिना कपड़ों के रहती है। यह सालों से चल रहा है और वह अब भी इसे निभा रही है। इस परंपरा की खास बात यह है कि यह इस समय पुरुषों के सामने नहीं आती है। स्त्री का पति भी पत्नी से दूर रहता है। एक रिवाज है जिसका पालन ये लोग आज भी करते हैं।

बता दें, सावन के महीने में इस परंपरा को अपनाया जाता है. कहा जाता है कि अगर इस गांव की कोई भी महिला आज यह काम नहीं करती है तो उसके घर में अशुभ होता है। लेकिन महिलाएं इन 5 दिनों में अपने कपड़े नहीं बदलती हैं और बहुत पतले कपड़े पहनना शुरू कर देती हैं। अगस्त के इन दिनों में लोग हंसना बंद कर देते हैं और विशेष पूजा की जाती है। इस अनुष्ठान की खास बात यह है कि इसकी वजह से लोग 5 दिनों तक बुराई से दूर रहते हैं।

From around the web

>