यहां राजा के सामने बिना कपड़ों के नाचती है हजारों लडकियां

 

आज दुनिया भर में कई ऐसे देश हैं जो अपने अजीबोगरीब कानूनों के लिए जाने जाते हैं। ऐसा ही एक देश है स्वाजीलैंड, जहां के अजीबोगरीब कानूनों के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल स्वाजीलैंड एक अफ्रीकी देश है और अपनी परंपरा को लेकर सुर्खियों में है।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल राजा मसवती तृतीय ने अपने देश का नाम बदलकर ‘द किंगडम ऑफ इस्वातिनी’ कर दिया था। जानकारी के मुताबिक यह अनूठी घोषणा देश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर की गई। इसकी एक और विशेषता यह है कि हर साल अगस्त-सितंबर के महीने में रानी की मां लुडजिजिनी के शाही गांव में ‘उमहलंगा समारोह’ उत्सव आयोजित किया जाता है, जिसमें 10 हजार से अधिक कुंवारी लड़कियां और लड़कियां भाग लेती हैं।

आपको बता दें, समारोह में कुंवारी लड़कियां राजा के सामने नृत्य करती हैं और नेशनल ज्योग्राफिक की रिपोर्ट के अनुसार, इन लड़कियों में से राजा अपनी नई रानी भी चुनते हैं। वहीं हैरानी की बात यह है कि ये लड़कियां राजा और सभी लोगों के सामने बिना कपड़ों के नाचती हुई पाई जाती हैं। वहीं दूसरी ओर यहां की बुढ़िया युवतियों को कौमार्य बने रहना और शादी तक अपने शरीर को सुंदर रखना सिखाती है। रानी की मां लुडजिजिनी के शाही गांव में ‘उमहलंगा समारोह’ उत्सव में लड़कियों को भी अपनी परंपराओं को समझने और सीखने का बेहतर मौका मिलता है।

From around the web