क्या आपने कभी ऐसी जगह के बारे में सुना है जहां पिछले 100 सालो से कोई नहीं गया है

 

हमारी ये दुनिया काफी साडी विचित्र चीजों से भरी हुयी है और साथ ही इसमें हर घटने वाली बात के पिछे कोई वजह होती है चाहे वो छोटी हो या बड़ी, और जो इतनी रोमांच भरी होती है की उसकी वजह जाने को हर कोई उत्साहीत रहता है। वही अगर उस बात का सटीक जवाब नहीं मिलता है तो वो हमारे लिए एक रहस्य बनकर रह जाती है।आज भी दुनिया में कई ऐसे स्थान है जो रहस्य बने हुए है।

आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे है जो किसी रहस्य से कम नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हम बात कर रहे है जोन रोग नामकी जगह की जो फ्रांस के उतर पूर्वी इलाके में स्थित है। इस जगह का रहस्य और साथ ही हैरान कर देने वाली बात ये है की यहां पर पिछले 100 साल से किसी ने भी कदम नहीं रखा है।

इंसान ही नहीं यहां तक कि इस जगह पर जानवरों के भी जाने पर पाबंदी है। वहां की लोगो और सराकर इस जगह के आसपास खतरे के बोर्ड लगाए हुए है। साथ ही इस जगह को फ्रांस के बाकी जगहों से अलग-थलग रखा गया है ताकि यहां तक कोई आ न सके। इस इलाके में 1914 से पहले कुल नौ गांव हुआ करते थे।

जहां लोग रहते थे और खेती-बाड़ी कर अपना गुजारा करते थे। लेकिन विश्व युद्ध के समय इस जगह पर इतने बम-गोले गिरे कि पूरा का पूरा इलाका ही तहस-नहस हो गया, कई लोग मारे गए और यह जगह रहने लायक नहीं बची। जानकारों के अनुसार माना जाता है कि इस पूरे इलाके में जहरीली गैसे फैली हुई है। यहां की जमीन में वैज्ञानिकों को आर्सेनिक नाम का तत्व पाया गया था जो इतना खतरनाक होता है जिससे किसी की भी पलभर में मौत हो सकती है।

From around the web

>