क्या आपने कभी सुना हे एक ऐसे अनोखे पेड़ के बारे में जिसमे से निकलती हे ये भयानक चीज

 

जैसा की हम सब जानते है की पेड हमारें पर्यावरण के लिए बहुत ही महत्वपुर्ण है साथ ही ये पर्यावरण को सतुंलन मे रखने में जरूरी भूमिका निभाते है। हम आपको बतादे की पेड़ों को हरा सोना भी कहा जाता है क्योंकि यह बहुत मूल्यवान सम्पदा है। धरती पर जीवन प्रदान करने वाली ऑक्सीजन और पानी प्रदान करने वाला मुख्य साधन भी पेड़ ही है।

इस संसार में पेड़ के अलावा कोई और ऑक्सीजन प्रदान करने का कार्य और कोई नहीं कर सकता और पेड़ों के बिना पानी की कल्पना करना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे ही पेड़ के बारे में बताने जा रहे है जिसको दुनिया का सबसे अनोखा माना जाता है। ये दुनिया का एक मात्र ऐसा पेड़ है जिसमें चोट लगने पर इंसानों की तरह खून निकलता है।

साथ ही आपको बताना चाहियेंगे कि हम बात कर रहे है ब्लडवुड ट्री नाम के पेड़ की जो आमतौर पर दक्षिण अफ्रीका में पाया जाता है। हलाकि इसका वैज्ञानिक नाम ‘सेरोकारपस एंगोलेनसिस’ है। ये एक अनोखा पेड़ है जो मोजाम्बिक, नामीबिया, तंजानिया और जिम्बाब्वे जैसे देशों में भी पाया जाता है।

इस पेड़ की खासियत है की जब भी इस पेड़ को कटा जाता है तो इसमें से लाल रंग का पर्दाथ निकलता है जो खून की तरह होता है। इस अनोखे पेड़ की लंबाई 12 से 18 मीटर तक हो सकती है। पेड़ के ऊपर पत्तों और टहनियों का आकार इस तरीके से बना होता है जैसे वहां कोई छतरी लगी हो इसकी लकड़ी का खासियत ये है कि वो आसानी से मुड़ जाती है और ज्यादा सिकुड़ती भी नहीं। आमतौर पर इसका इस्तेमाल कई दवाईयां बनाने में किया जाता है।

From around the web

>