इस सरल उपाय से हमेशा के लिए खर्राटों से पाएं छुटकारा
 

 

अगर आपका पार्टनर यानि जीवन साथी रात को खर्राटे लेता है और आप इन खर्राटों की वजह से रात भर नहीं सो पाते, तो आपके लिए ये उपाय किसी रामबाण दवा से कम नहीं होगा. जी हां आज जो उपाय हम आपको बताने वाले है, वो आपको खर्राटों की भयानक आवाज से निजात दिला देगा. अब यूँ तो रात को सोते समय खर्राटे लेना एक आम सी बात है. मगर यदि लोगो में अधिक समय तक ये समस्या बनी रहे, तो इसका उन पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है. वैसे तो खर्राटे लेने के कई कारण हो सकते है, लेकिन इसका मुख्य कारण हमारे गले की श्वास नली में संकुचन का होना है. बरहलाल खर्राटों को बंद करने के उपाय के बारे में बताने से पहले हम आपको इसके कारणों के बारे में बताना चाहते है.

१. इसका सबसे पहला और प्रमुख कारण गले की श्वास नली में संकुचन का होना है. जी हां श्वास नली की ऊपरी दीवार जो नाक से जुडी होती है, उसमे सिकुड़न होने से खर्राटे की समस्या हो सकती है.

२. इसके इलावा अधिकतर समय तक एक ही मुद्रा में सोने से भी ये समस्या हो सकती है.

३. गौरतलब है कि ठंडे मौसम में ठंडी चीजों के सेवन से भी ये समस्या हो सकती है.

४. इसके इलावा सिगरेट और शराब का ज्यादा सेवन करने से भी ये समस्या हो सकती है.

५. वही किसी वजह से गले में कोई रोग या सूजन होने से भी ये समस्या हो सकती है.

ये तो खर्राटे उत्पन्न होने के कुछ मुख्य कारण थे. अब आपको खर्राटों से छुटकारा पाने के कुछ खास उपायों के बारे में बताते है.

१. सोने के तरीको को बदलना..  अगर आपको एक ही मुद्रा में सोने की आदत है, तो आपको ये समस्या होना लाजिमी है. ऐसे में सोते समय करवट बदलने की कोशिश जरूर करे.

२. नाक की साफ़ सफाई पर ध्यान दे.. गौरतलब है कि नाक में जमी धूल मिटटी के कारण भी ये समस्या हो सकती है. इसलिए हो सके तो अपने नाक को साफ़ रखे और इस पर पूरा ध्यान दे.

३.सिगरेट पीने से परहेज करे.. अब यूँ तो सिगरेट पीना सेहत के लिए वैसे भी हानिकारक होता है, लेकिन अगर आपको सिगरेट पीने की आदत है तो इससे जरा परहेज करना भी सीख लीजिये.

४. गर्म पानी..  गौरतलब है कि रोज रात को सोने से पहले गर्म पानी जरूर पीजिये. वो इसलिए क्यूकि इससे गले की श्वास नली खुलती है और खर्राटे नहीं आते. इसके इलावा गर्म पानी से गार्गिल करने से गले की सूजन से भी राहत मिलती है. ऐसे में दिन में दो बार और रात को सोने से पहले गर्म पानी से गार्गिल जरूर करे.

५. शहद.. गौरतलब है कि शहद में कई तरह के आयुर्वेदिक गुण पाए जाते है. इसलिए रोज शहद का इस्तेमाल करने से गले की तकलीफ दूर होती है. बता दे कि रोज दो से तीन बार एक चम्मच शहद का सेवन जरूर करे और रात को सोने से पहले भी एक चम्मच शहद जरूर ले.

६. लहसुन और सरसो के तेल से मालिश.. बता दे कि ये दोनों तेल ही काफी लाभदायक होते है. गौरतलब है कि लहसुन और सरसो के तेल को गर्म करके गले और छाती पर मालिश करने से श्वास की समस्या दूर हो जाती है. इसमें सबसे पहले लहसुन को छील ले और दाने जितना छोटा कर ले. इसके बाद चार या पांच चम्मच सरसो के तेल को किसी बर्तन में डाल ले. फिर उसमे लहसुन के टुकड़ो को डाल कर लाल होने तक गर्म करे. बस इसके बाद रोज रात को सोने से पहले इस तेल से मालिश करे.

७. ठंडे पानी या ठंडी चीजों से परहेज करे..  गौरतलब है कि जितना हो सके, उतना ठंडी चीजों का सेवन कम कर दे. ८. सोने की सही दिशा.. बता दे कि जिन लोगो को खर्राटे ज्यादा आते है, उन्हें हमेशा बाई तरफ करवट लेकर ही सोना चाहिए.

जी हां इससे आपके खर्राटे यक़ीनन बंद हो जायेंगे.

From around the web