चार पत्ते का पौधा बिका 6 लाख में, जाने इसमें ऐसा क्या है ख़ास

 
घर के अंदर साफ हवा और सजावट के लिए लोग न जाने कितने रुपये इंडोर प्लांट्स पर खर्च कर देते हैं। कई बार बहुत महंगे पौधे ले आते हैं। लेकिन इससे महंगा पौधा शायद ही कोई खरीदे। इस चार पत्ते के इंडोर प्लांट की कीमत 6 लाख रुपये है। यह अत्यधिक दुर्लभ पौधा है। अगस्त के महीने में इसने कीमत का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

यह पौधा न्यूजीलैंड में एक खरीदार ने खरीदा है और इसे 8150 यूएस डॉलर्स में खरीदा गया है। 8150 यूएस डॉलर्स की कुल कीमत 598,853 रुपये है। वैसे इस पौधे का नाम वेरिगेटेड रैफिडोफोरा टेट्रास्पर्मा है। इसी के साथ इसे फिलोडेंड्रोन मिनिमा के नाम से भी जानते हैं। जी दरअसल इस पौधे में हरे और पीले रंग की चार पत्तियां होती हैं।  वेरिगेटेड मिनिमा को 14 सेंटीमीटर के काले गमले में लगाया जाता है।

वहीँ हाल ही में इस पौधे को ट्रेड मी नाम की कंपनी ने बेचा है। उसकी प्रवक्ता रूबी टॉपजैंड ने कहा कि अगस्त के शुरुआत में इसकी सबसे ऊंची कीमत 6500 डॉलर्स यानी 4.77 लाख रुपये गई थी। लेकिन अगस्त के अंत में इसे एक खरीदार ने 5.98 लाख रुपये में खरीद डाला।

रूबी टॉपजैंड ने बताया कि उनकी कंपनी की वेबसाइट 2015 में शुरू हुई थी। तब से लेकर इस पौधे की बिक्री इस साइट पर बढ़कर 2543 फीसदी ज्यादा हो गई है. पिछले साल ही इसकी बिक्री में 213 फीसदी का इजाफा हुआ था।  पिछले एक हफ्ते में ही वेरिगेटेड मिनिमा को 1600 बार उनकी साइट पर खोजा गया है।

From around the web