जानें, अक्‍सर संबंध बनाने के बाद पुरूषों को क्‍यों आ जाती है नींद
 

 

कहते हैं कि पति पत्‍नी का रिश्‍ता ऐसा होता है जो सबसे अहम होता है। इस रिश्‍ते में एक दूसरे को समझने के साथ ही एक दूसरे पर विश्‍वास करना भी बेहद जरूरी होता है। साथ ही साथ कुछ बातें ऐसी भी होती हैं जिसे एक अच्छे रिश्ते के लिए समझना बेहद ज़रूरी होता है। जिस तरह से जिंदा रहने के लिए व्‍यक्ति को संसा लेना जरूरी होता है वैसे ही पुरुष और स्त्री के बीच रिश्‍ते को कायम रखने के लिए प्‍यार जरूरी होता है। जीवन साथी से ज्यादा करीब को रिश्ता और कोई नहीं होता। अपने मन की बात,सुख-दुख,खुशी और गम जैसी भावनाएं सिर्फ पार्टनर ही समझ सकता है। पति-पत्नी के शारीरिक रिश्ते जितने बेहतर होते हैं, उनके बीच प्यार और भावनात्मक रिश्ते भी उतने ही मजबूत होते जाते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि जो पुरूष शरीरक संबंध बनाने के लिए काफी ज्‍यादा उतेजित रहते हैं वहीं वो संबंध बनाने के कुछ ही मिनटों बाद सो भी जाते हैं तो इसमें कोई परेशान होने वाली बात नहीं है क्‍योंकि उनका सोना स्वभाविक है। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो उनके सोने से उनके मर्दानगी पर सवाल उठा देती हैं लेकिन आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं है। विज्ञान के अनुसार भी देखा जाए तो हर आदमी के अंदर ऑक्सिटोसीन होर्मोंन और प्रोलेक्टिन होता है जो कि संबंध बनाने के बाद तुरंत उसका स्राव होने से वो सो जाता है। सिर्फ यही नहीं और भी कई कारण है पुरूषों के सो जाने के तो आइए जानते हैं।

तो आइए जानते हैं संभोग दौरान नींद आने के क्‍या है कारण:
1. अक्‍सर पुरुष अपने काम की वजह से तनाव में रहते हैं जिसकी वजह से वो आपसी संभोग कर लेते हैं यानि आप कह सकते हैं कि अपने तनाव को खत्‍म करने के लिए वो शारीरक संबंध बनाते हैं जो उनके लिए बहुत लाभकारी होता है।

2. कई बार आपने देखा होगा कि ऑफिस से थके हारे पुरूष जब अपने घर आते हैं तो भी अपनी पत्नी की ख़ुशी के लिए उनसे संबंध बनाते हैं जबकि, थकावट बढ़ जाने के कारण उन्हें जल्दी ही नींद भी आ जाती है।

3. इतना ही नहीं कईं बार तो ऐसा भी होता है कि संबंध बनाने के तुरंत बाद ही पुरुष अपने आने वाले कामों को ध्यान में रखकर थकान दूर करने के लिए आराम का सोच कर तुरंत सो जाते हैं।

वैसे व्यक्ति चाहे तो कुछ भी कर सकता है अगर पुरूष चाहे तो अपने पार्टनर को खुश रखने के लिए वो अपनी इस आदत को बदल सकता है और अपने प्‍यार भरे जीवन में बदलाव ला सकता है। औरतों को संबंध बनाने के बाद साथी के साथ क्वालिटी टाइम बिताना बहुत अच्छा लगता है इसलिए पुरूष अपनी इन आदतों को बदल सकते हैं।

From around the web