बिस्किट पर क्यों होते हैं छोटे छेद,क्या आप जानते हैं

 

आजकल बिस्किट के कई डिजाइन हैं. इन डिजाइन के अलावा बिस्किट पर छोटे-छोटे छिद्र भी होते हैं. क्या आपने इस पर कभी गौर किया हैं.

जी हां,  बिस्किट पर जो छोटे-छोटे छेद बनाए जाते हैं, वे वास्तव में किसलिए होते हैं. क्या आप इसके बारे में जानते हैं? कई  लोगों ये भी कहेंगे  कि ये छेद  बिस्किट का डिजाइन होता है, लेकिन  ये वास्तव में सच नहीं है. तो चलिए आज  आपको बताते हैं कि बिस्किट पर छोटे-छोटे छेद क्यों  होते हैं.


दरअसल आप  क्रीम वाले और सौफ्ट बिस्किट पर ऐसे छेद  देखे होंगे. इस तरह के छेद बिस्किट से भाप निकलने के लिए  किये जाते हैं. दरअसल, बिस्किट को बनाने के दौरान उसके अंदर पहले क्रीम भरते हैं.

उस दौरान वे गर्म होते हैं फिर ऊपर से बिस्किट रखते हैं. अंदर से भाप निकलने की जगह नहीं होगी तो बिस्किट टूट जाएंगे और उन्हें मैनेज करना मुश्किल हो जाएगा. इसलिए बिस्किट पर छोटे-छोटे छेद बनाए जाते हैं.

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर लाइक करना ना भूलें और और अगर आप हमारे चैनल पर नए हैं तो आप हमारे चैनल को फॉलो कर सकते हैं ताकि ऐसी खबरें आप रोजाना पा सके धन्यवाद

From around the web