पहले लगा कि ये हैं खरगोश का बिल, लेकिन जब अंदर देखा तो उड़ गए होश
 

 

इस दुनियां में तरह तरह के जीव जंतु रहते हैं. हर प्राणी के रहने और खाने पीने की लाइफस्टाइल अलग होती हैं. कुछ जानवर जमीन पर रहना पसंद करते हैं, कुछ पेड़ों के ऊपर रहते हैं, कुछ पानी में रहते हैं तो कुछ जमीन के अन्दर बिल बना कर रहते हैं. खरगोश भी एक ऐसा जानवर हैं जो जमीन के अन्दर बिल बना कर रहता हैं. जब हम जमीन में बने किसी बिल को देखते हैं तो हमारे दिमाग में कई सवाल मंडराने लगते हैं. हम सोच में पढ़ जाते हैं कि आखिर ये बिल बनाया कैसे गया होगा? इसे बनाने में कितना टाइम लगा होगा? इस बिल के अन्दर क्या होगा? ये बिल कितना गहरा होगा?

मन में उठने वाले ऐसे ही सवालों ने खरगोश के आम से दिखने वाले बिल का ऐसा राज खोल दिया जिस से अब तक सारी दुनियां अनजान थी. यदि हम खरगोश के आम बिल की बात करे तो ये 4-5 फिट से ज्यादा गहरा नहीं होता हैं. लेकिन आज हम आपको खरगोश के एक ऐसे बिल के दर्शन करवाने वाले हैं जिसके अन्दर कई इन्सान बड़े आराम से रह सकते हैं.

हाल ही में माईकल नाम के एक वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफ़र ने खरगोश के बिल का ऐसा राज दुनियां के सामने पेश किया हैं जिसे देख हर कोई हैरान हैं. दरअसल माईकल को जानवरों की फोटोग्राफी करने का बहुत शौक हैं. एक दिन माईकल खरगोशो की फोटो ले रहे थे. तभी एक खरगोश अचानक से बिल के अन्दर जा घुसा. उस बिल को देख माईकल को थोड़ा अजीब सा लगा. उन्हें ऐसा महसूस हुआ कि बिल के अन्दर कुछ तो गड़बढ़ हैं. इसके बाद माईकल ने उस बिल के अन्दर झाँकने का फैसला किया. बस! इसके बाद माईकल को कुछ ऐसा दिखा कि उनके होश उड़ गए.

दरअसल खरगोश के उस छोटे से बिल के अन्दर पूरी गुफा बनी हुई थी. जब इस बिल को खोदा गया तो पता चला कि ये एक नाइट्स टेम्पलर गुफा है. इस गुफा को आज से कई सालो पहले अंग्रेजो ने अपनी गुप्त मीटिंग के लिए बनवाया था. इसके अन्दर अंग्रेज अपनी सारी राज की बातें शेयर करते थे और साथ ही दुश्मनों को मार गिराने की प्लानिंग भी करते थे. जब इस गुफा का काम नहीं होता था तो इसे इस प्रकार से ढक दिया जाता था कि मानो से कोई जीव जंतु का बिल हैं.

इस गुफा को खोजने के बाद माईकल को काफी पॉपुलैरिटी मिली. उन्होंने इन्टरनेट पर इस गुप्त गुफा की कई तस्वीरें अपलोड की जो बाद में वायरल भी हुई. पुरातत्व विभाग के अनुसार ये गुफा लगभग 700 साल पुरानी हैं.

From around the web