7 आमों की सुरक्षा में मुस्तैद रहते हैं 4 गार्ड और 6 खतरनाक कुत्‍ते, जानिए इसके पीछे की वजह

 

हम सभी कभी न कभी ऐसी जगह गए होंगे जहां किसी चीज की रक्षा के लिए चौबीसों घंटे एक विशाल सेना तैयार रहती है। अब तो जाहिर सी बात है कि जिस शख्स को जितना खास उसका ख्याल रखना होता है, कुछ कीमती चीजों की सुरक्षा में भी सुरक्षा बहुत कड़ी रखी जाती है. लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि आम की सुरक्षा के लिए किसी शख्स ने खास इंतजाम किए हैं तो आप हैरान रह जाएंगे. लेकिन इन दिनों एक ऐसा ही किस्सा सुर्खियां बटोर रहा है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक यह मामला मध्य प्रदेश का है, जहां एक शहर में एक बगीचा है जहां सिर्फ 7 आमों की रखवाली के लिए छह गार्ड और 6 क्रूर जंगली कुत्तों को तैनात किया गया है. जबलपुर में दो पेड़ों में लगाए गए ये अनोखे आम। इन दोनों पेड़ों में लगाए गए 7 आमों की रखवाली की जा रही है क्योंकि ये खास किस्म के आम हैं। एक सूत्र के अनुसार आम भारत में यह बहुत ही दुर्लभ है। तो इनकी कीमत सुनकर भी लोग दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर हो जाएंगे।

यह जापान का खास आम ताइयो नो तमागो है। इसका वजन 900 ग्राम तक होता है। यह दुनिया का सबसे महंगा आम है। संकल्प परिहार और रानी परिहार नाम के इस खास आम की खेती करने वाला एक जोड़ा है। उन्होंने बताया कि पिछले साल इस आम की कीमत 2 लाख 70 हजार प्रति किलो थी. रानी परिहार ने कहा कि जब लोगों को इन आमों की कीमत का पता चला तो चोर बगीचे से आम चुराने आए और दो और आम और पेड़ की डालियां चुरा लीं. इसलिए इस बार हमने इसकी सुरक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ी है.

रानी परिहार ने कहा कि इस आम के खरीदार उन्हें बड़ी कीमत देने को तैयार हैं लेकिन हमने इसे नहीं बेचने का फैसला किया। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि हम पौधे खरीदने चेन्नई जा रहे थे, तभी ट्रेन में एक यात्री ने मुझे ये पौधे दिए और मुझे अपने बच्चों की तरह इनकी देखभाल करने को कहा. तब हमें कम ही पता था कि यह दुनिया में सबसे आम है। इसलिए हमने इसे सामान्य पौधे समझने वाले बगीचे में लगाया। लेकिन जब इस पेड़ पर आम आए तो हम दंग रह गए, क्योंकि वे लाल थे। फिर हमने इस खास आम के बारे में जानना शुरू किया। जिसके बाद हमें इस आम की असली कीमत का पता चला।

From around the web