आर्थिक उन्नति के लिए आवागमन की गति तेज होना जरूरीः राजनाथ 

 
आर्थिक उन्नति के लिए आवागमन की गति तेज होना जरूरीः राजनाथ  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री राजनाथ स‍िंह और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को लखनऊ में 280 करोड़ के दो फ्लाईओवर परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसमें इंजीनियरिंग कॉलेज से मुंशी पुलिया के बीच टेढ़ी पुलिया चौराहे के फ्लाईओवर का लोकार्पण एवं खुर्रमनगर फ्लाईओवर का शिलान्यास किया गया। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षामंत्री राजनाथ स‍िंह और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को लखनऊ में 280 करोड़ के दो फ्लाईओवर परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसमें इंजीनियरिंग कॉलेज से मुंशी पुलिया के बीच टेढ़ी पुलिया चौराहे के फ्लाईओवर का लोकार्पण एवं खुर्रमनगर फ्लाईओवर का शिलान्यास किया गया। 

विकास नगर स्‍थ‍ित मिनी स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में रक्षामंत्री व लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने कहा कि किसी भी क्षेत्र की आर्थिक उन्नति के लिए यह आवश्यक है कि वहां आवागमन की गति तेज होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि कोई एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना चाहता है और एक निर्धारित समय के अंदर वह पहुंच जाए, बीच में जाम के कारण उसको रुकना ना पड़े तो इससे सहूलियत होती है। इस तरह की व्यवस्था किसी भी शहर में होने पर स्वाभाविक रूप से वहां का आर्थिक विकास भी उतनी तेजी से होने लगता है। इससे उस क्षेत्र में रहने वाले नौजवानों को रोजगार का अवसर भी प्राप्त होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए लखनऊ में इस तरह के कार्यों को कराया जा रहा है, जिससे लखनऊ में रहने वाले नौजवानों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हों और यहां आर्थिक गतिविधियां भी तेजी के साथ बढ़ सकें।

रक्षामंत्री ने कहा कि आधुनिक तकनीक पर आधारित यह फ्लाईओवर सड़क के केंद्र से जाने वाले डिवाइडर और सि‍ंगल पिलर पर खड़ा है।  इस फ्लाईओवर के चालू हो जाने से सीतापुर रोड से मुंशी पुलिया होते हुए पॉलीटेक्निक की ओर जाने वाले और कुकरैल फ्लाईओवर से होकर कालिदास मार्ग और एयरपोर्ट तक जाने वाले वाहन तेज गति से आ-जा सकेंगे। 

उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से शहरवासियों को ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी। यात्रा समय व ईंधन की बचत व प्रदूषण में कमी आएगी। वहीं सुगम व सुरक्षित यातायात सुनिश्चित होने के साथ आवागमन व वस्तुओं की ढुलाई भी सुगम होगी। राजनाथ सिंह ने सांसद के तौर पर इन फ्लाईओवर प्रोजेक्ट के लिए केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार भी जताया। 

कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा क‍ि लखनऊ में पुलों का जाल बिछाने का काम रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का योगदान है। उपमुख्यमंत्री केशव प्रशाद मौर्य ने कहा लखनऊ में सड़क व पुलों से यातायत सुगम होगा।  

From around the web

>