रेड अलर्टः मुंबई सहित कोंकण समुद्रीय तट पर 5 दिन होगी मूसलाधार बारिश

 

मुंबई सहित कोंकण समुंद्रीय तट पर बसे क्षेत्र में भारतीय मौसम विभाग आगामी 5 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने मुंबई, ठाणे, पालघर, सिंधुदूर्ग, रायगढ़ आदि जिलों में रेड एलर्ट जारी कर दिया है। इन जिलों में  राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ)की 18 टीम व राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) को सतर्क रहने का आदेश जारी किया गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सभी जिलाधिकारियों को बारिश को देखते हुए चुस्त-दुरुस्त रहने व कहीं भी कोई आपदा होती है, वहां तत्काल राहत व बचाव कार्य करने का आदेश जारी किया है। 

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार मुंबई में बुधवार को 222.2 मिमि बारिश सिर्फ 12 घंटे में दर्ज की गई है। जो जून महीने में होने वाली कुल बारिश 505 मिमि का 44 फीसदी है। भारतीय मौसम विभाग के अधिकारी के अनुसार आगामी 24 घंटों में 200 मिमि से ज्यादा बरिश होने की संभावना है। 

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अधिकारियों की बैठक कर सभी जिलों में हुई बारिश के बारे में विस्तार से जानकारी ली। भारी बारिश से प्रभावित होने वाले जिलाधिकारियों को सतर्क रहने का आदेश जारी किया है। मुंबई , ठाणे, पालघर, सिंधुदूर्ग, रायगढ आदि जिलों में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने का आदेश जारी किया गया है। इसी तरह इन जिलों में एनडीआरएफ की 18 टीमों को तैनात कर दिया गया है। किसी भी आपदा से निपटने के लिए एसडीआरएफ को तैयार रखा गया है। बारिश प्रभावित जिलों में लोगों को आवश्यक काम होने पर ही घर से निकलने की अपील की गई है। 

उल्लेखनीय है कि बुधवार को मुंबई में हुई मूसलाधार बारिश से निचले इलाकों में जलभराव हो गया था। मुंबई के किंगसर्कल ,हिंदमाता, सायन, मिलन सबवे ,चकाला, अंधेरी, विद्याविहार,चेंबुर आदि इलाकों में हुए जलभराव से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया था। इन इलाकों में नगरनिगम के कर्मचारियों ने पंपिंग मोटर लगाकर जल निकासी का काम किया है।

मुंबई नगर निगम के आयुक्त इकबाल चहल ने बताया कि शहर के चार सबवे को बंद कर दिया गया है। निचले इलाकों में जलनिकासी के लिए नगरनिगम कर्मी तैनात किया गए है। शहर में बारिश से निपटने के लिए प्रशासन सतर्क है, सिर्फ मुंबईवासी अत्यावश्यक कार्य हेतु ही अपने घरों से बाहर निकले। फिलहाल गुरुवार को सुबह से मुंबई में बादल तो छाए हुए हैं,लेकिन बारिश नहीं हो रही है। इससे मुंबई वासी राहत महसूस कर रहे हैं। 

From around the web

>