कश्मीर में कोरोना मामले में हुई बढ़ोत्तरी

 
केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में पिछले दो महीने में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमितों की संख्या में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई।
अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
कश्मीर में अक्टूबर और नवंबर महीने में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। श्रीनगर जिले में सकरात्मकता दर करीब 170 फीसदी तक बढ़ी है।
कश्मीर के प्रादेशिक कोविड-19 नियंत्रण कक्ष के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा, ‘‘श्रीनगर में अक्टूबर और नवंबर महीने के दौरान करीब 55 प्रतिशत मामले पाये गये और कश्मीर के अन्य हिस्सों में वृद्धि दर लगभग 115 फीसदी है।’’ आंकड़ों के अनुसार श्रीनगर में कोरोना पॉजिटिविटी दर अगस्त के पहले सप्ताह में 0.38 प्रतिशत से बढ़कर नवंबर के पहले सप्ताह में 1.96 प्रतिशत हो गई। फिलहाल अभी आकंड़ों में कोई वृद्धि नहीं हुई है।
श्रीनगर में शादी समारोह के दौरान भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में वृद्धि देखी गई।
उन्होंने बताया कि कश्मीर के अन्य जिलों में नवंबर के पहले सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण दर 0.20 फीसदी तक थी लेकिन अब कुछ जिलों में दर में वृद्धि पाई गई।
कश्मीर में पॉजिटिविटी दर बढ़कर 0.58 फीसदी तक पहुंच चुकी है और साथ ही बारामूला में 1.31 फीसदी, गांदेरबल में 0.75 फीसदी और कुपवाड़ा में 0.63 फीसदी सहित इन जिलों में पॉजिटिविटी दर में बढ़ोत्तरी हुई है।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 की पहली डोज लगवाने वाले लोगों का आकंड़ा 100 प्रतिशत के पार कर चुका है और अब कश्मीर प्रमंडल में 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को दूसरी डोज 71 प्रतिशत तक दी जा चुकी है।

From around the web