Gurmeet Singh उत्तराखंड के नए राज्यपाल नियुक्त, राष्ट्रपति ने आदेश जारी कर बदले कई राज्यों के राज्यपाल

 

देश में कई राज्यों के राज्यपालों (Governors) को लेकर राष्ट्रपति ने फेरबदल किया है। जिनमें नई नियुक्ति के अलावा, कुछ राज्यों के राज्यपालों को स्थानांतरित किया गया है। राष्ट्रपति ने राज्यपालों के फेरबदल के आदेश जारी किए, जिसमें केंद्र के वार्ताकार और सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी आर एन रवि को नागालैंड से तमिलनाडु के नए राज्यपाल के रूप में स्थानांतरित किया गया है। वहीं, बनवारीलाल पुरोहित (Banwarilal Purohit) को तमिलनाडु से पंजाब स्थानांतरित किया गया है। वह पहले पंजाब का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।

यहां की गई नई नियुक्ति
 इसके अलावा उत्तराखंड में नए राज्यपाल की नियुक्ति की गई है। डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कोर्स और नेशनल डिफेंस कॉलेज से स्नातक के साथ चेन्नई और इंदौर विश्वविद्यालयों से दो एम.फिल किए हुए लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (Lieutenant General Gurmeet Singh) को उत्तराखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया। उत्तराखंड में पहले बेबी रानी मौर्य राज्यपाल थी उनके इस्तीफा देने के बाद यहां गुरमीत सिंह को राज्यपाल बनाया गया है।

फरवरी 2016 में सेना से हुए सेवानिवृत्त
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य का इस्तीफा स्वीकार करते हुए जनरल गुरमीत सिंह (Gurmeet Singh) को राज्य का राज्यपाल नियुक्त किया। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह सेना के उप प्रमुख के पद से फरवरी 2016 में सेवानिवृत्त हुए थे। सिंह को अपने कार्यकाल में देशसेवा के चलते कई पदकों से सम्मानित किया गया है।

लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने 7 बार किया चीन का दौरा
उत्तराखंड के नवनियुक्त राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमित सिंह (Gurmeet Singh) ने सेना में महत्वपूर्ण पदों पर देश की सेवा की है। सिंह महत्वपूर्ण सैन्य कूटनीतिक और वास्तविक नियंत्रण रेखा की बैठकों के लिए 7 बार चीन का दौरा चुके हैं। सिंह एक दशक से अधिक समय तक कई विशेषज्ञ समूहों, संयुक्त कार्य समूहों, वार्षिक संवादों और चीन अध्ययन समूह की बैठकों का हिस्सा रहे।

From around the web