नहीं थम रहा कोरोना, केंद्र का सभी विभागों को निर्देश, मई के अंत तक प्रभावी रहेगा पिछला आदेश

 

केंद्र सरकार के सभी विभाग कार्यालय के बदले समय और अवर सचिव तथा इससे निचले स्तर के कर्मचारियों की 50 प्रतिशत मौजूदगी के साथ इस महीने के अंत तक काम जारी रखेंगे क्योंकि कोविड-19 के मामलों में वांछित स्तर तक सुधार नहीं हुआ है। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में यह कहा गया है। मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर सरकारी प्रतिष्ठानों के लिए पिछले महीने जारी दिशा-निर्देश इस अवधि में प्रभावी रहेंगे।

मंत्रालय ने केंद्र सरकार के सभी विभागों को जारी एक आदेश में कहा है, ”चूंकि वांछित स्तर तक हालात नहीं सुधरे हैं इसलिए सक्षम प्राधिकार की मंजूरी से यह फैसला किया गया है कि (अप्रैल में जारी) कार्यालय आदेश को 31 मई 2021 तक बढ़ाया जा सकता है।” कार्मिक मंत्रालय ने पिछले महीने के आदेश का जिक्र करते हुए कहा, ”अवर सचिव या समकक्ष या नीचे के स्तर के अधिकारियों की कुल क्षमता के 50 प्रतिशत तक अधिकारी उपस्थित रहेंगे।” उप सचिव, समकक्ष और उससे ऊपर के अधिकारी नियमित आधार पर कार्यालय आएंगे।

आदेश में कहा गया था कि कार्यालय में भीड़भाड़ से बचने के लिए अधिकारी, कर्मचारी सुबह नौ बजे से शाम साढ़े पांच बजे, सुबह साढ़े नौ बजे से छह बजे तथा 10 बजे से शाम साढ़े छह की ड्यूटी में आएंगे। दिव्यांग और गर्भवती महिला कर्मचारियों को कार्यालय आने से छूट दी जा सकती है लेकिन उन्हें अगले आदेश तक घर से काम करना होगा। आदेश में कहा गया था कि कार्यालय आने वाले सभी कर्मचारी कोविड-19 से बचाव के लिए उपयुक्त व्यवहार अपनाएंगे।

From around the web

>