Kerala सरकार का ऐलान, कोरोना से जान गंवाने वाले मृतक के परिवार को हर महीने 5 हजार की सहायता

 

केरल सरकार (Kerala Government) ने बड़ा कदम उठाते हुए कोरोना महामारी से हताहत हुए परिवारों को आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। राज्य में कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवाने वाले गरीब परिवारों को अब राज्य सरकार प्रतिमाह 5 हजार रुपये आर्थिक सहायता देगी ताकि, वे अपना भरण पोषण ठीक से कर सके।

राज्य सरकार की बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस संबंध में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। जिसमें ये भी शामिल है कि, कोरोना से जान गंवाने वालों के परिवारों को आर्थिक सहायता के अतिरिक्त प्रतिमाह 5 हजार रुपये की मदद दी जाएगी। लेकिन इस योजना में केवल गरीब परिवार ही शामिल किए जाएंगे। आपको बता दें कि, केरल में अभी भी कोरोना संक्रमण के मरीजों का बड़ी संख्या में मिलना जारी है। बीते बुधवार को भी कोरोना संक्रमण के 11,709 नए मामले सामने आए है। वहीं राज्य में अब मौतों की कुल संख्या बढ़कर 26 हजार 571 तक पहुंच गई है।

तीन साल तक मिलेगी आर्थिक सहायता

केरल सरकार के इस बड़े राहत के फैसले के अनुसार, गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को 5 हजार रुपये की यह मासिक सहायता 3 साल तक दी जाएगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, कोविड-19 से जान गंवाने वालों के आश्रित बीपीएल परिवारों को आर्थिक सहयोग मिलेगा। आश्रितों को सोशल वेलफेयर, वेलफेयर फंड या अन्य पेंशन फंड की उपलब्धता उन्हें इसके लिए अपात्र नहीं बनाएगी।

कहीं भी हुई हो मौत, लेकिन मिलेगा लाभ

राज्य सरकार के आदेषानुसार, सरकार की इस आर्थिक सहायता का लाभ उन परिवारों को मिलेगा, जो राज्य में रह रहे हैं। भले ही व्यक्ति की मौत कहीं भी, राज्य के अंदर या बाहर या देश के बाहर हुई हो।

आर्थिक लाभ के लिए देना होगा आवेदन

आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए परिवार को एक आवेदन देना होगा। जिसके बाद संबंधित जिलाधिकारी और राजस्व अधिकारियों द्वारा इसके संबंध में जरूरी कदम उठाया जाएगा। अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि आवेदन करने वाले परिवार में कोई भी सरकारी कर्मचारी या आयकर दाता तो नहीं है।

From around the web