National anthem UP madrassas यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य

0
55

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के मदरसों को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। अब उत्तर प्रदेश के मदरसों में कक्षा शुरू होने से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य होगा। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड परिषद ने इसका आदेश जारी कर दिया है। राज्य सरकार का यह आदेश मान्यता प्राप्त, अनुदान पाने वाले और अनुदान नहीं पाने वाले सभी मदरसों पर लागू होगा। रमजान और ईद की छुट्टियों के बाद गुरुवार से ही सभी मदरसे खुले हैं और 14 मई से मदरसों में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं।

सभी मदरसों में गुरुवार से ही हर दिन सुबह कक्षा शुरू होने से पहले राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पांडे ने नौ मई को सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को इस बारे में आदेश जारी किया। आदेश में कहा गया है कि पिछली 24 मार्च को बोर्ड की बैठक में किए गए फैसले के मुताबिक नए शिक्षण सत्र से सभी मदरसों में प्रार्थना के समय राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है।

आदेश में कहा गया है कि राज्य के सभी मान्यता प्राप्त अनुदानित और गैर अनुदानित मदरसों में आगामी शिक्षण सत्र से कक्षाएं शुरू होने से पहले अन्य दुआओं के साथ समवेत स्वर में शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को राष्ट्रगान का गायन अनिवार्य रूप से करना होगा। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को इस आदेश का पालन सुनिश्चित कराने के लिए नियमित रूप से निगरानी करनी होगी।

उत्तर प्रदेश में इस वक्त कुल 16,461 मदरसे हैं, जिनमें से 560 को सरकार से अनुदान प्राप्त होता है। फैसले के बाद उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद ने कहा- जब मदरसा छात्र राष्ट्रगान गाएंगे तो समाज के मूल्यों को भी जानेंगे। मदरसा शिक्षा के उत्थान के लिए सरकार काम कर रही है। अब मदरसा के छात्र गणित, विज्ञान, कंप्यूटर के साथ-साथ धर्मग्रंथों का भी अध्ययन करेंगे।