Nadeem Iqbal के ऊपर लगे यौन शोषण के आरोप, एक बार फिर शर्मसार हुआ पाकिस्तान क्रिकेट

0
17

Nadeem Iqbal: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का एक बार फिर से सर झुक गया है. ताजा सामने आये मामले में एक नेशनल लेवल कोच महिला क्रिकेटर से छेड़छाड़ का मामला सामने आया है. महिला क्रिकेटर ने नदीम इकबाल पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है जिसके चलते नदीम को बोर्ड ने निलंबित भी कर दिया है. पीसीबी के अधिकारी से मुली जानकारी के अनुसार इस मामले से जांच भी शुरू कर दी गयी है और जल्द ही इस मामले को लेकर बयान दिया जायेगा.

Nadeem Iqbal ने किया बोर्ड को शर्मशार

Nadeem Iqbal

सामने आई जानकारी के मुताबिक पीड़ित क्रिकेटर ने पुलिस को बताया है की वह पिछले कुछ सालों से मुल्तान में महिला क्रिकेट टीम में जगह बनाने के लिए ट्रायल में हिस्सा लेने गयी थी. वह पर नदीम (Nadeem Iqbal) कोच थे और उन्होंने छेड़छाड़ की बात कर आगे कहा,

“उसने (Nadeem Iqbal) मुझे टीम में चुनने और बोर्ड में नौकरी दिलाने का वादा किया. उसके बाद वह मेरे करीब आया. वह मेरा यौन शोषण करता था. उसने इसमें कुछ दोस्तों को भी शामिल कर लिया. मेरा वीडियो बनाया और मुझे ब्लैकमेल किया.”

पीसीबी के अधिकारी ने इस मामले की जांच की बात करते हुए कहा,

‘जाहिर तौर पर हम ऐसी कोई आपराधिक जांच नहीं कर सकते जो पुलिस को करनी है. लेकिन, हमारी जांच से पता चलेगा कि क्या उसने हमारे साथ अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन किया है.’

नदीम इकबाल का क्रिकेट करियर

Nadeem Iqbal के ऊपर लगे यौन शोषण के आरोप, एक बार फिर शर्मसार हुआ पाकिस्तान क्रिकेट

दरअसल मुल्तान रीजन के कोच नदीम इकबाल (Nadeem Iqbal) अपने करियर के दौरान एक तेज गेंदबाज के तौर पर जाने जाते थे और उन्होंने उसी टीम के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया था. 50 साल के नदीम (Nadeem Iqbal) के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने पाकिस्तान के लिए 80 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर 258 विकेट दर्ज है. अपने दौर में वो वकार जैसे घातक तेज गेंदबाज से भी ज्यादा खतरनाक माने जाते थे. इसके अलावा उन्होंने पाकिस्तान के लिए 49 लिस्ट ए मैच भी खेले है जिसमें उन्होंने 65 विकेट चटकाए है.

पहले भी सामने आये है ऐसे मामले

Nadeem Iqbal के ऊपर लगे यौन शोषण के आरोप, एक बार फिर शर्मसार हुआ पाकिस्तान क्रिकेट

यह पाकिस्तान क्रिकेट में आया कोई पहला मामला नहीं है. इस से पहले साल 2014 में पांच युवा महिला क्रिकेटरों ने  मुल्तान के एक निजी क्रिकेट क्लब के अधिकारियों पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था. पिछले साल पाकिस्तान के टेस्ट लेग स्पिनर यासिर शाह पर भी एक युवती का यौन उत्पीड़न करने में अपने दोस्त की मदद और बाद में उसे धमकाने का आरोप लगा था. कोर्ट में महिला ने भले ही यासिर शाह से आरोप वापस ले लिये थे लकिन उनके दोस्त के खिलाफ अभी भी मुकदमा चल रहा है.

और पढ़िए:

इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का निर्णायक मैच हो सकता है रद्द, जाने ऐसे में कौन बनेगा ट्रॉफी का मालिक

“मुझे लगता है कि पंत ओवरवेट हैं”, दानिश कनेरिया ने साधा Rishabh Pant की फिटनेस पर निशाना

रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक की बातचीत हुई इन्टरनेट पर वायरल, कमेंट में कहा, “अभी बहुत क्रिकेट है बाकि”