Mithali Raj Retirement: भारतीय क्रिकेटर का बड़ा निर्णय, 23 वर्ष दिए क्रिकेट को, अब खेल से अलविदा का ऐलान

0
24

Mithali Raj Announced Retirement: देश-विदेश में महिला भारतीय क्रिकेट टीम में बल्ला चमकाने वाली कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने अब खेल जगत से अलविदा होने का ऐलान कर दी है। 39 वर्षीय मिताली राज ने अपने 23 वर्ष क्रिकेट को दिए है। अब वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने के लिए घोषणा कर दी है।

वनडे विश्व कप के समय दिए थें संकेत

न्यूजीलैंड में आयोजित हुई महिला वनडे विश्व कप (Women’s ODI World Cup) में मिताली राज (Mithali Raj) ने भारतीय टीम का नेतृत्व किया था। उसके बाद से ही उनके संन्यास लेने की अटकलें लग रही थीं, उन्होने इस फैसले के सबंध में निर्णय लेने को लेकर संकेत तो दिए थें, लेकिन सन्यास लेने जैसी कोई बात नही कही थी।

बेहतर रहा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

अंतरराष्ट्रीय खेलों में 23 वर्षो तक भारत के लिए रन बटोरने वाली मिताली राज ने भारत के लिए 12 टेस्ट, 231 वनडे और 89 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेले। वनडे क्रिकेट में उन्होंने 232 मैच में 7,805 रन बनाए जो कि अपने आप में रिकॉर्ड है। वहीं वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाली पहली भारतीय और दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर हैं।

16 वर्ष की आयु से खेल रही मिताली

वर्ष 1999 में जब मिताली 16 वर्ष की थी, तब वे भारत के लिए आयरलैंड के खिलाफ मिल्टन केन्स में वनडे डेब्यू (Mithali Raj Debut) किया था। जिसके बाद वे क्रिकेट करियर में सफलता की सीढ़ियां चढ़ती गईं।