प्राकृतिक रूप से दमकती त्वचा पाने के तरीके

 

हर महिला की चाहत होती है कि वह एक दमकती हुई त्वचा हो। चल रही महामारी के साथ, घर पर रहने की कुछ स्वतंत्रता में से एक घर पर त्वचा को लाड़ कर रही है। यहाँ कुछ आसान और आवश्यक त्वचा चरणों के साथ घर पर आपकी त्वचा की देखभाल करने के कुछ तरीके दिए गए हैं:

अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें

आपकी त्वचा को हाइड्रेटिंग नहीं करने से आपकी रंगत फीकी पड़ सकती है और यहां तक ​​कि उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों जैसे कि महीन रेखाएं और झुर्रियां भी हो सकती हैं। सुबह और रात में हाइड्रेटिंग त्वचा त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और इसे चिकनी और कोमल रखने में मदद कर सकती है।

अपनी त्वचा के प्रकार का पता लगाएं

आपकी त्वचा का प्रभावी रूप से उपचार करने और एक स्वस्थ चमक प्राप्त करने के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है। क्या यह तैलीय, सूखा या एक संयोजन है? यह समझने में मदद कर सकता है कि किस प्रकार के स्किनकेयर उत्पाद आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो सकते हैं। यदि यह सूखा है, तो किसी को हाइड्रेटिंग और संवेदनशील त्वचा के लिए ध्यान केंद्रित करना चाहिए, किसी को कठोर उत्पादों से दूर रहना चाहिए।

टोनर का प्रयोग करें

क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग रूटीन के लिए, एक अच्छे टोनर में निवेश करना आवश्यक है। अपनी त्वचा को साफ करने के बाद, एक टोनर लगाएं और फिर अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें। यह त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है और छिद्रों को भी कम कर सकता है।

छूटना मत भूलना

सप्ताह में एक या दो बार सौम्य एक्सफोलिएटर का उपयोग करने से मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। नियमित एक्सफोलिएशन परिसंचरण को बढ़ावा देता है और त्वचा को चिकना और कोमल बनाता है।

धार्मिक रूप से सनस्क्रीन का प्रयोग करें

त्वचा को यूवी किरणों से बचाना बेहद जरूरी है क्योंकि वे त्वचा की बनावट को उसकी प्राकृतिक चमक से वंचित कर देती हैं। सनस्क्रीन त्वचा को रूखेपन, डार्क पैचेज, टैन्ड स्किन, फाइन लाइन्स, झुर्रियों और यहां तक ​​कि कुछ मामलों में कैंसर से भी बचाता है जो लंबे समय तक रहने के कारण हो सकते हैं।

अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें

आप जो खाते हैं वह आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। एक प्राकृतिक चमक के लिए, अपने आहार में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें। अंगूर, जामुन और नट्स जैसे खाद्य पदार्थ जोड़ें। वे मुक्त कणों को रोकने में मदद करते हैं, जो स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं।

From around the web