खूबसूरत और मुलायम होंठ बनाने के लिए आज़माएं ये देसी नुस्खे

 

लोग अपने चेहरे की त्वचा और बालों का सबसे ज़्यादा ख़्याल रखते हैं, ऐसे में होंठों की देखभाल कहीं छूट जाती है। क्या आप जानती हैं कि होंठों की त्वचा काफी नाज़ुक होती है, जिसकी वजह से इसे सबसे ज़्यादा ख़ास केयर की ज़रूरत होती है। अगर आप अपने होंठों की देखभाल नहीं करेंगी, तो इनका काला होना या फिर फटना ज़ाहिर है।

हेल्दी और खूबसूरत होठों से चेहरा खिला हुआ लगता है इसलिए इन्हें नज़रअंदाज़ न करें। शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा की तरह होंठों में पोर्स यानी रोमछिद्र नहीं होते हैं, यही वजह है कि इन्हें सही पोषण और हाईड्रेशन की जरूरत होती है। अगर इसकी कमी करेंगे, तो ये कई तरह की परेशानियों को बढ़ाएगा। आइए जानें ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिनसे आप अपने होंठों को मुलायम के साथ हेल्दी बना सकती हैं....

1. रात में सोने से पहले पेट्रोलियम जेली लेकर इससे होंठों पर मसाज करें। ऐसा रोज़ करें, इससे आप होंठ अगली सुबह तक मुलायम बने रहेंगे। आप चाहे तो इसके अलावा शहद या ग्लीसिरीन का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। ध्यान रहे कि ग्लीसिरीन को सुबह के वक्त न लगाएं।

2. कई बार होंठों के किनारे रूखे होकर फटने लगते हैं। इसके लिए आप दिन में दो-तीन बार दूध की मलाई से मसाज करें। इसके अलावा, आप बर्फ से भी इसकी सिकाई कर सकती हैं।

3. अगर आपके होंठ गहरे रंग के हो रहे हैं, तो इन पर बादाम और नारियल तेल का मिश्रण लगाएं। रोज़ सोने से पहले इसे होंठों पर लगाएं और सुबह उठकर धो लें।

4. गुलाब की 2-3 पंखुड़ियों को रातभर दो बड़े चम्मच दूध में भिगोकर छोड़ दें। सुबह इसका मसलकर पेस्ट बना लें। अब इसे होंठों पर लगाकर 5 मिनट तक स्क्रब करें। इसे रोज़ करें जब तक होंठों का रंग हल्का न हो जाए।

5. आप घर पर लिप स्क्रब भी बना सकती हैं। इसके लिए दो बादाम को पीस लें। इसमें 2-3 बूंदें नींबू के रस, एक छोटा चम्मच टमाटर का रस और एक छोटा चम्मच मलाई मिलाकर होंठों पर लगाकर हल्के हाथों से दो मिनट तक मसाज करें और फिर धो लें।

From around the web